Site icon Bloggistan

दोस्त की आवाज में नमस्ते बोलकर खाली कर लिया अकाउंट, भूलकर भी ना उठाएं इस नंबर के फोन

Cyber Scam Alert

Cyber Scam Alert

Cyber Scam: आज देश में बदलती और बढ़ती टेक्नोलॉजी के साथ-साथ साइबर क्राइम भी तेजी से बढ़ रहा है. देश में हर रोज हजारों लोगों के साथ किसी ने किसी विद्या फ्रॉड हो रहा है. लोगों को उनके बैंक KYC के लिए डिटेल लेकर खाते से सारा पैसा गायब कर लिया जा रहा है तो ऐसा ही एक मामला सामने आया है. जहां उसके दोस्त ने दोस्त की आवाज में फोन कर कुछ मिनट बात करने के बाद उसके अकाउंट से लाखों रुपए गायब कर दिए.

Cyber Scam Alert

पीड़ित को जब इस बात का एहसास हुआ तो उसने इस नंबर पर दोबारा कॉल किया. लेकिन साइबर ठग ने कॉल नहीं उठाया इसके बाद पीड़ित ने नॉर्थ वेस्ट साइबर थाने जाकर मामला दर्ज करवाया और पुलिस ने इस मामले की जांच की तो पता चला कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाइस का इस्तेमाल कर उसके अकाउंट से पैसे गायब किए गए है.

ये भी पढ़ें: नहीं आएगा दोबारा ये मौका, मात्र ₹5,229 में खरीदें Redmi का बेहतरीन फोन, देखें ऑफर

जांच ने पता चला पैसे की लूट के लिए किया AI टूल का इस्तेमाल

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, जब पुलिस ने इस मामले की जांच की तो पता चला कि पीड़ित के मोबाइल नंबर पर जो कॉल आया था वो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वॉइस की मदद से किया गया था. शातिर ठग ने पीड़ित से कहा कि, नमस्कार दोस्त मेरे फोन पर पेटीएम पर पैसे ट्रांसफर नहीं हो रहे हैं मैं आपके अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर रहा हूं आप उसे दोबारा इस नंबर में ट्रांसफर कर देना. इसके बाद पीड़ित व्यक्ति के मोबाइल फोन पर एक पैसे का मैसेज आता है और वह पैसे ट्रांसफर करने के लिए चला जाता है. इतना ही नहीं कुछ और बिना जांच पड़ताल किए हुए इस नंबर पर वह 80,000 रुपए ट्रांसफर कर देता है.

दूसरे अकाउंट में मंगवाएं 20 हजार

पीड़ित ने 80,000 रुपए ट्रांसफर करने के बाद दोबारा से इस नंबर पर पेटीएम के माध्यम से 20,000 रुपए और ट्रांसफर कर दिए. रात को अपना अकाउंट चेक किया तो उसे पता चला कि उसके अकाउंट में मौजूद सारे पैसे गायब हो चुके हैं और उसके पास पैसे आए ही नहीं थे. अब पीड़ित व्यक्ति इस नंबर पर दोबारा से कॉल करने लगा लेकिन उसका कॉल रिसीव ही नहीं हो रहा था जिसके बाद वह नॉर्थ ईस्ट साइबर थाने पहुंचकर इस मामले की रिपोर्ट करवाता है और जांच से पता चलता है कि साइबर ठगने उसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) वॉइस की मदद से कॉल कर ठग लिया था.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version