Site icon Bloggistan

Cyber Fraud: गूगल मैप्स पर रेटिंग की आड़ में किया जा रहा है फ्रॉड,सरकार ने कहा-अकाउंट हो जाएगा खाली

Cyber Fraud: जैसे-जैसे भारत में डिजिटाइजेशन बढ़ता जा रहा है वैसे-वैसे साइबर अपराधियों तो के द्वारा ठगी के नए-नए तरीकों को भी ईजाद किया जा रहा है. अब साइबर ठगी करने वाले लोगों ने ठगी का एक और तरीका निकाला है. इस ठगी के तरीके में स्मार्टफोन यूजर द्वारा साइबर ठग गूगल मैप्स पर कुछ चुनिंदा जगहों को रेटिंग देने के लिए कहते हैं.

ऐसे किया जाता है फ्रॉड 

इस फ्रॉड को अंजाम देने के लिए सबसे पहले साइबरठग के अंजान नंबर्स के द्वारा स्मार्टफोन यूजर के पास मैसेज पहुंचता है और उसमें कहा जाता है कि आप गूगल मैप्स पर फाइव स्टार रेटिंग दे दें और उसके बदले में उनको प्रति रेटिंग के हिसाब से पैसा दिया जाएगा. रेटिंग देने वाला व्यक्ति इस खेल मे जब फंसता है उसके साथ फ्रॉड होने की शुरुआत हो जाती है. क्योंकि जैसे ही स्मार्टफोन यूजर रेटिंग देता है उसकी मेल आईडी सार्वजनिक हो जाती है. जिसके दुरुपयोग होने की संभावना हमेशा बनी रहती है.

ये भी पढ़ें: भारतीय मार्केट में धूम मचाने आ रहा POCO का ये धांसू फीचर्स वाला फोन, देखें कीमत और खासियत

मांगी जाती है बैंक अकाउंट की डिटेल 

जैसे ही स्मार्टफोन यूजर रेटिंग देता है उसके बाद उनसे अनजान साइबर ठगों द्वारा पैसे भेजने के लिए बैंक अकाउंट आदि की डिटेल मांगी जाती है. उसके बाद जैसे ही उनकी बैंक डिटेल उनके हाथ लगती है वह फ्रॉड को अंजाम देना शुरू कर देते हैं.

सरकार ने भी दी चेतावनी 

सरकारी वेबसाइट साइबर दोस्त पर भी इस बारे में चेतावनी दी गई है और कहा गया है कि अगर आप गूगल मैप्स पर स्थान की रेटिंग देकर पैसा कमाना चाहते हैं तो आप अपना पैसा खो भी हो सकते हैं. इसलिए साइबर ठगों के इस खेल में ना फंसे,सावधान और सतर्क रहें.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version