Site icon Bloggistan

Cyber Fraud: साइबर ठग अब इस नए तरीके से बैंक अकाउंट कर रहे साफ,सरकार ने ये चेतावनी की जारी

साइबर फ्रॉड (Cyber fraud) करने वाले लोग आजकल नए-नए तरीकों को लोगों से पैसे ऐंठने के लिए आजमा रहे हैं. अब साइबर अपराधियों ने ठगी एक और नया तरीका ईजाद  किया है .इस तरीके के बारे में बताते हुए ने कुछ सलाह लोगों के लिए जारी की है. आइए आपको इस तरीके और दूर संचार विभाग की सलाह के बारे में बताते हैं.

ऐसे ठगी की दिया जाता है अंजाम

दूरसंचार विभाग ने कहा है कि आजकल बहुत सारे यूजर्स के पास एक ऐसा कॉल आ रहा है जिसमें यह कहा जाता है कि आपका मोबाइल नंबर बंद होने वाला है इसलिए अपने मोबाइल नंबर को बंद होने से बचने के लिए आपके पास एक ओटीपी आएगा. दूरसंचार विभाग के मुताबिक उस ओटीपी को जैसे ही साइबर ठगों के साथ यूजर शेयर करता है तुरंत ही साइबर अपराधी उसका दुरुपयोग करना शुरू कर देता है.

दूरसंचार विभाग नहीं करता कॉल 

टूरसंचार विभाग का कहना है कि वह उसकी तरफ से कभी भी किसी यूज़र को उसके नंबर बंद होने से संबंधित कोई भी कॉल नहीं किया जाता. अगर आपके पास यह कॉल आता है तो इसका मतलब वह साइबर फ्रॉड करने वाले व्यक्ति की तरफ से किया गया है.

ये भी पढ़ें: Phone चोरी होने पर झट से करें ये काम, वरना मिनटों में खाली हो जायेगा बैंक अकाउंट

बैंक अकाउंट हो जाएगा साफ 

दूरसंचार विभाग के नाम पर कॉल करने वाले यह साइबर ठग यूजर से उसका ओटीपी पूछ कर उसकी निजी जानकारी को चोरी करने के साथ-साथ उसके बैंक अकाउंट से पैसे भी उड़ा सकते हैं.

तुरंत शिकायत कराएं दर्ज 

अगर अनजाने में आपके साथ या आपके किसी परिचित के साथ इस तरह ठगी का अंजाम दिया जाता है तो तुरंत नेशनल क्राइम पोर्टल पर अपनी कंप्लेंट को दर्ज करें जिससे कि उस पर एक्शन हो सके.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version