Site icon Bloggistan

Chandrayaan-3: चांद पर कल इतने बजे उतरेगा चंद्रयान 3,ऐसे देख सकेंगे लाइव,जानें

Chandrayaan 3

Chandrayaan 3

Chandrayaan-3: चंद्रयान 3 को जब से लांच किया गया है तब से भारत के लोगों को 23 तारीख का इंतजार कर रहे हैं जब चंद्रयान 3 चंद्रमा पर लेंडिंग करेगा. अब वो गौरवान्वित करने वाली तारीख अब से कुछ घण्टे बाद 23 अगस्त को आने वाली है. जी हां 23 अगस्त को शाम 6:04 पर चंद्रमा के साउथ पोल पर चंद्रयान-3 सॉफ्ट लैंडिंग करेगा.

Chandrayaan-3

दक्षिणी ध्रुव पर लैंडिंग करने वाला बनेगा पहला देश

वैज्ञानिकों के मुताबिक सब कुछ सही रहा तो चंद्रमा की लैंडिंग कल शाम 6:04 पर हो जाएगी और साउथ पोल पर लैंडिंग करने वाला भारत दुनिया का पहला देश बन जाएगा. आप अगर चंद्रमा की लाइव लैंडिंग देखना चाहते हैं तो लाइव ट्रैकर के माध्यम से देख सकते हैं.इसके साथ ही इसरो की वेबसाइट isro.gov.in या फिर डीडी नेशनल न्यूज़ चैनल पर भी सीधा प्रसारण देखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें :Jio के ये नए प्लान में मचा रहे हैं गदर,Netflix का सब्सक्रिप्शन मिल रहा फ्री,देखें डिटेल

ये है चुनौती

चंद्रमा से chandrayaan-3 इस समय 25 किलोमीटर दूर है और वहां सूर्य की रोशनी आने का इंतजार कर रहा है. जैसे ही वहां पर जैसे चंद्रमा के दक्षिणी पुल पर रोशनी पहुंचेगी चंद्रमा वहां पर अपनी सॉफ्ट लैंडिंग कर देगा. लेकिन सॉफ्ट लैंडिंग करने में कई चुनौतियों का सामना करना पड़ सकता है और इन चुनौतियों में सबसे प्रमुख चुनौती है लैंडर की स्पीड को नियंत्रित करना. क्योंकि चंद्रमा अपने गुरुत्वाकर्षण के कारण लैंडर को बड़ी तेजी के साथ अपनी तरफ खींचेगा और इस समय लैंडर को अपनी रफ्तार पर नियंत्रण रखना होगा.

टल सकती है लैंडिंग

अगर कल लैंडिंग के वक्त वैज्ञानिकों को कुछ गड़बड़ी लगी तो हो सकता है chandrayaan-3 की लैंडिंग 27 तारीख को होगी. अगर लैंडिंग 27 तारीख को होती है तो संभावना है कि chandrayaan-3 की दक्षिणी ध्रुव पर जो लैंडिंग की लोकेशन रखी गई है उस से 400 किलोमीटर दूर उतरे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version