Site icon Bloggistan

सावधान: मोबाइल में हो रही है ये एक्टिविटीज तो समझ लीजिए आपका मोबाइल हो चुका है हैक

Cyber Attack

Image sours - google

Cyber Hacking: साइबर क्राइम के मामले पूरे विश्व में काफी तेजी से बढ़ रहे हैं पिछले कुछ सालों से भारत में भी स्मार्टफोन्स या अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स के हैक होने के मामलों में काफी इजाफा हुआ है जोकि घोर चिंता का विषय है मोबाइल हैक होने के बाद हमारी डाटा और प्राइवेसी का तो खतरा रहता ही है साथ ही ये हैकर डाटा को निकालकर बेच भी सकते हैं, तो आज हम जानेंगे कि वह क्या साइन हैं जो यह बताते हैं कि हमारा मोबाइल हैक हो चुका है.

Cyber Hacking

कई गुना बढ़ जाता है डाटा का इस्तेमाल (Data usage increases manifold)

अगर आपकी यह शिकायत रहती है कि मैं अपने डेटा का बहुत कम यूज करता हूं पर फिर भी वह यूज किए बिना ही खर्च हो जाता है तो इसे आप हल्के में ना लें क्योंकि ऐसा भी हो सकता है कि आपका डाटा हैकर द्वारा यूज़ किया जा रहा हो.

परफॉर्मेंस का लो हो जाना (drop in performance)

अगर आपका फोन बार-बार हैंग कर रहा है तो यह आपके फोन की खराब स्थिति को तो दर्शाता है यह साथ ही ये आपके फोन हैक होने का साइन भी हो सकता है इस स्थिति में आपके फोन की स्क्रीन बार-बार फ्रीज हो सकती है या आपके मोबाइल एप्स भी क्रैश हो सकते हैं.

बैटरी का तुरंत डैड हो जाना (quick battery dead)

वैसे तो ये है कि जैसे जैसे आपका मोबाइल पुराना होता चला जाता है आपकी बैटरी परफॉर्मेंस भी धीरे-धीरे खराब होती चली जाती है लेकिन अगर आपका फोन अभी पुराना भी नहीं हुआ है और बैटरी भी जल्दी खत्म हो रही है तो हो सकता है कि बैटरी में कोई इशू हो लेकिन फिर हैकिंग के लिहाज से भी आपको सावधान रहने की जरूरत है.

अनावश्यक काॅॅल या मैसेज (unnecessary calls or messages)

अगर आपके हैंडसेट में कुछ संदेहास्पद मैसेेज या स्कैम काॅॅल आते रहतें हैं या फिर ऐसे अनजान मैसेज आपके द्वारा किए ही नहीं गए हैं और वह आपके इनबॉक्स में शो कर रहे हैं तो समझ जाइए कि या तो आपके प्राइवेसी के साथ छेड़खानी की गई है या फिर आपका डिवाइस हैक हो चुका है.

यह भी पढ़ें- Google ने Play Store से हटाए ये 4 डाटा चुराने वाले खतरनाक एप्स, आप भी कर दें तुरंत डिलीट

Exit mobile version