Site icon Bloggistan

Call Forwarding Scam: इस नंबर से आया कॉल उठा लिया तो हो जाएंगे कंगाल, फ्रॉड से बचना है तो तुरंत कर लें ये काम

Call Forwarding Scam

Call Forwarding Scam

Call Forwarding Scam: भले ही कितनी भी सूझबूझ से हम अपने डिवाइस इस्तेमाल करते हों लेकिन स्कैमर्स स्कैम करने का कोई न कोई विकल्प खोज ही निकालते हैं. ऐसे आज कल एक फ्रॉड खूब लोगों के साथ हो रहा है. जिसमें कि एक अनजान नंबर कॉल आता है. जिसे कुछ लोग परखे ही रिसीव कर लेते हैं और उनके साथ ये स्कैमर्स बड़ा स्कैम कर देते हैं. ऐसे में हमें बेहद सतर्क रहने की जरूरत है. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताने वाले हैं. जिनके जरिए आप इन स्कैम से बच सकते हैं.

ऐसे बनाते हैं स्कैमर्स टारगेट

Call Forwarding Scam

देश के कई हिस्सों से हर रोज स्कैम की खबरें सामने निकल कर आती रहती है. बढ़ती डिजिटल दुनिया के साथ स्कैमर्स की भी अपनी एक पैठ हो चुकी है. जो लोगों के साथ अलग-अलग तरीकों से धोखाधड़ी करते हैं. ये लोगों को अपने जाल में फंसाने के लिए नकली कॉलर आईडी के साथ फर्जी नंबर कॉल करते हैं और नेटवर्क ऑपरेटर बनकर लोगों से उनकी पर्सनल डिटेल हासिल कर लेते हैं. हालांकि कुछ लोग समझदार होते हैं. जो इस जाल में नहीं फंसते हैं लेकिन कुछ ऐसे भी लोग होते हैं जो जाने अनजाने अपनी सारी पर्सनल डिटेल इन स्कैमर्स के साथ साझा कर देते हैं. जिसका आगे चलकर बहुत बड़ा खामियाजा उठाना पड़ता है. ऐसे में हम कुछ सावधानियों के साथ फ्रॉड के बच सकते हैं.

ये है Call Forwarding Scam

स्कैमर्स आपके पास किसी भी सिम कार्ड कंपनी के ऑपरेटर के तौर पर कॉल करेंगे और आपसे कहेंगे कि आपकी सिम का मिस यूज हो रहा है. आपके सिम कार्ड के साथ छेड़छाड़ हुई है. ये कुछ उनके पास शब्द होते हैं. जिन्हें वह हर कॉल पर इस्तेमाल करते हैं. कई बार ये स्कैमर्स 401 से शुरू होने वाले नंबर से भी कॉल करते हैं और लोगों से उनकी पर्सनल डिटेल उनसे हासित कर लेते हैं. ये नंबर एक तरह का कोड होता है. जिसके जरिए आपके फोन का एक्सेस इनके पास चला जाता है. अगर ये उस आपके नंबर पर ओटीपी सेंड करते हैं तो वह इनके पास भी जाता है. जिसके दम पर ये बैंक अकाउंट को खाली कर देते हैं या आपके सारे संवेदनशील डेटा को अपने पास सेव कर लेते हैं. आप पर तरह के दबाव बनाते हैं.

ये भी पढ़ें- Nokia 2100 Minima 5G इस तारीख को देगा भारत में दस्तक,कम कीमत में मिलेंगे बेहद धांसू फीचर्स

ऐसे करें बचाव

इस तरह के फ्रॉड से हम थोड़ी सी सर्तकता रखकर बचाव कर सकते हैं.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version