Site icon Bloggistan

DigiLocker और WhatsApp के बीच हुआ बड़ा समझौता,अब आसानी से ये दस्तावेज कर सकेंगे डाउनलोड

WhatsApp

WhatsApp Update

आज के समय में अधिकतर लोग स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं और जिसके हाथ में स्मार्टफोन हो और व्हाट्सएप (WhatsApp) ना हो, ऐसा हो नहीं सकता. व्हाट्सएप के इसी महत्व को समझते हुए भारत सरकार ने एक बड़ा फैसला किया है. जी हां भारत सरकार ने व्हाट्सएप से डिजिलॉकर के साथ समझौता किया है. यह समझौता क्या है आइए हम आपको बताते हैं.

DigiLocker

क्या है डिजिलॉकर

व्हाट्सएप और डिजिलॉकर के मध्य हुए इस समझौते के द्वारा अनेकों सुविधाएं लोगों को अपने मोबाइल में आसानी से उपलब्ध हो जाएंगी. बता दें डिजी लॉकर एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां पर भारत का कोई भी व्यक्ति अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रख सकता है. सरकार इस समझौते के बारे में बताते हुए कहा कि सरकार डिजिटल इंडिया के माध्यम से ‘Ease Of Living’ को बढ़ावा देने के लिए काम कर रही है और WhatsApp पर MyGov हेल्पडेस्क गवर्नेंस और सरकारी सेवाएं नागरिकों की उंगलियों पर सुनिश्चित करने के लिए एक बड़ा कदम है.

सरकार की MyGov हेल्पडेस्क ने व्हाट्सएप (WhatsApp) के साथ जो सर्विसेज की साझेदारी की है उसमें डिजिलॉकर अकाउंट (DigiLocker Account) को बनाना और प्रमाणित करना, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र जैसे अन्य डॉक्यूमेंट डाउनलोड करने जैसी सेवाएं शामिल है.

व्हाट्सएप से डाउनलोड हो सकेंगे ये दस्तावेज

अब कोई भी व्यक्ति डिजिलॉकर में अपने दस्तावेजों को सुरक्षित रखते हुए व्हाट्सएप के माध्यम से उन्हें डाउनलोड कर सकेगा. MyGov हेल्पडेस्क का उपयोग करके, व्हाट्सएप यूजर्स अब पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, CBSE दसवीं कक्षा का प्रमाणपत्र, वाहन पंजीकरण प्रमाणपत्र (RC), बीमा पॉलिसी – दोपहिया, दसवीं और बारहवीं की मार्कशीट, और बीमा पॉलिसी दस्तावेज सहित अन्य दस्तावेज डाउनलोड कर सकते हैं. उम्मीद करते हैं कि ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

ये भी पढ़ें: Xiaomi के प्रीमियम कैटिगरी के ये 2 लैपटॉप मार्केट में मचा रहे हैं धूम,देखें फिचर्स

Exit mobile version