Site icon Bloggistan

AC खरीदने से पहले इन बातों का जरूर रखें ध्यान,नहीं तो कर बैठेंगे तगड़ा नुकसान,तुरंत पढ़ें

Tata Best Ac

image source google

AC: गर्मियों का सीजन शुरू हो चुका है और धीरे-धीरे भीषण गर्मी पड़ने की शुरुआत हो जाएगी. ऐसे में बहुत सारे लोग अपने घरों में AC लगवाना चाहते हैं या बदलना चाहते हैं. लेकिन AC लगवाते या बदलवाते समय लोगों को ऐसी बहुत सी बातों का ध्यान रखना चाहिए जो कि उनको भविष्य में होने वाले नुकसान से बचा सकती हैं. इसलिए आज हम आपको ऐसी कुछ बातों के बारे में बताना चाहते हैं जो आपको AC फिट करवाने से पहले जरूर ध्यान रखनी चाहिए.

मैन्युफैक्चरिंग डेट का रखें ध्यान

जब आप AC खरीदें तो जरूर देखें कि AC की मैन्युफैक्चरिंग का वर्ष कौन सा है. अगर AC ज्यादा पुराना है तो उसे लेने से बचें.क्योंकि कंपनियां हर साल अपने इसी के अंदर कुछ ना कुछ तकनीक को अपडेट करती रहती हैं. इसलिए कोशिश करें कि लेटेस्ट और नया ऐसी ही खरीदें. इससे आप नई तकनीक का लाभ भी ले सकेंगे और आपका बिजली भी बिजली बिल भी कम आएगा.

घर में लगवाए इनवर्टर AC

हमेशा कोशिश करें अपने घर में जब आप नया AC लगवाएं तो Inverter Ac को प्राथमिकता दें. इनवर्टर एसी की सबसे बड़ी खूबी यह है कि ये बिजली बचाने में काफी मदद करता है. बता दें इनवर्टर एसी में आउटडोर यूनिट में कंप्रेसर के साथ एक पीसीबी फिट किया जाता है यह पीसीबी आपके कंप्रेसर को मैनेज करने में काफी सहायता देता है. इनवर्टर एसी में यह लगातार चलता है जिसके कारण लगभग 10% से 20% तक की बिजली की बचत आपको होती है. जहां एक और इस समय बिजली काफी महंगी है ऐसे में अगर आपको बिजली की बचत होती है तो यह आपके लिए बहुत फायदे की बात साबित होगी.

image credit(Google)

लगवाएं स्प्लिट AC

Split Ac भी बिजली को काफी बजाता है.जबकि विंडो AC में इनवर्टर टेक्नोलॉजी कामयाब नहीं है. इसलिए विंडो AC बिजली बचाने में ज्यादा कामयाब नहीं है. आजकल आप अमूमन देखते भी होंगे कि लोग अधिकतर विंडो एसी को लगाते हैं. इसलिए AC लग जाते वक्त स्प्लिट एसी को प्राथमिकता दें.

ये भी पढ़ें : Apple फैन्स के लिए बड़ी खुशखबरी, iPhone के इस मॉडल पर मिल रही है ₹10 हजार की छूट,चुकें ना मौका

Exit mobile version