Site icon Bloggistan

Room Heater और Blower से हो जाएं सतर्क,कहीं पड़ ना जाएं जान के लाले !

room heater and blower during sleeping(Image source-Google)

room heater and blower during sleeping(Image source-Google)

Room Heater and Blower: सर्दियां अपने चरम पर हैं.ऐसे में किसी का भी मन नहीं होता कि वो ब्लोअर या फिर हीटर के सामने से हटे.इतना ही नहीं सोने के समय हम कमरे को गर्म करने के लिए ब्लोअर या फिर हीटर का सहारा लेते हैं.पर क्या आप जानते हैं कि, सोते समय हीटर या फिर ब्लोअर चलाने से आपकी जान को खतरा हो सकता है.

अगर सोने के दौरान हीटर या फिर ब्लोअर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इनका प्रयोग आपको काफी सावधानी से करना है. तो चलिए आपको बताते हैं कैसे आपके लिए सोते समय ब्लोअर और हीटर नुकसानदायक हो सकता है.

room heater and blower during sleeping(Image source-Google)

घुट सकता है दम !

सोते समय ब्लोअर और हीटर चलाकर सोना काफी खतरनाक होता है.अगर आप रात में इसे चलाकर सोते हैं तो कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम हो सकता है.क्योंकि हवा में मौजूद नमी कम हो जाती है.ऐसे में जिन लोगों को सांस की समस्या है, उन्हें घुटने और बेचैनी महसूस हो सकती है.अगर आप इस समस्या से बचना चाहते हैं तो आप कमरे में थोड़ा वेंटिलेशन रखें या फिर बाल्टी में पानी रखकर सोएं

हो सकती है स्किन प्रॉब्लम !

सोते समय ब्लोअर और हीटर चलाने से हवा में नमी कम हो जाती है.आपको ऐसा महसूस हो सकता है कि, आपकी स्किन रूखी हो गई है.वहीं अगर कमरे में छोटे बच्चे सो रहे हैं तो शुष्क हवा उनके लिए खतरनाक है. क्योंकि उनकी स्किन बड़ों के मुकाबले ज्यादा सॉफ्ट होती है. इससे उनकी स्किन सेंसटिव हो सकती है.

झुलस सकती है स्किन!

हीटर या ब्लोअर के सामने देर तक सोने से आपकी स्किन बर्न हो सकती है.बच्चों और बुजुर्गों की स्किन बहुत ज्यादा सेंसटिव होती है इस लिए उन्हें ज्यादा खतरा होता है.अगर आप चाहते हैं कि आपकी स्किन नहीं झुलसे तो आपको सोते समय काफी सावधानी बरतनी चाहिए.

शरीर के तापमान में हो सकता हैं बदलाव

सोते समय ब्लोअर और हीटर चलाने से आपके शरीर में काफी बदलाव हो सकता है. सोते समय आपके कमरे का तापमान में गर्माहट होगी.वहीं जब आप किसी काम से कमरे से बाहर जाएंगे तो तापमान ठंडा होगा.ऐसे में आपके शरीर का तापमान बदल सकता है.और आप बीमार पड़ सकते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.इसे अपनाने से पहले डॉक्टर की सलाह अवश्य लें.

ये भी पढ़ें : Health Tips: सोते समय पहनते हैं स्वेटर, तो आज ही करें बदं, क्योंकि हो सकती हैं गंभीर बीमारिया,जानें कैसे

Exit mobile version