Site icon Bloggistan

Artificial intelligence AI से रहे सतर्क, दोस्त का चेहरा लगाकर वीडियो कॉल करेगा स्कैमर, रिसीव करते ही हो जाएंगे कंगाल

Artificial intelligence AI

Artificial intelligence AI

Artificial intelligence AI हर क्षेत्र में तेजी से अपने पैस पसार रहा है. इसके बारे में तमाम तरह की बातें चल रही हैं, कोई इसे भविष्य के लिए खतरा बता रहा है तो किसी को इसमें भविष्य दिख रहा है लेकिन इन सबसे इतर इसके जरिए स्कैम की खूब खबरें दिन ब दिन आ रही हैं. इस तकनीक का सहारा लेकर स्कैमर्स लोगों को चूना लगा रहे हैं. हाल ही में केरल से एक ऐसा ही मामला सामने आया है. जहां एक व्यक्ति के पास दोस्त का वीडियो कॉल आता है और उससे पैस की डिमांड की जाती है जबकि वीडियो कॉल पर दिखने वाला दोस्त नहीं बल्कि एआई के जरिये बना चेहरा होता है चलिए इस खबर के बारे में विस्तार से जान लेते हैं.

दोस्त बनकर मांगे गए पैसे

केरल के कोझिकोड से ताल्लुक रखने वाले राधाकृष्णन के पास एक पुराने सहकर्मी का वीडियो कॉल आता है. जो पहले उनके साथ एक ही कंपनी में काम करता था. ऐसे में इन्हें भी इस पर शक नहीं हुआ लेकिन उसकी अलग तरह की हरकतें देखकर राधाकृष्णन ने उसके द्वारा की गई पैसे की डिमांड पर ध्यान नहीं दिया बल्कि पुलिस को इस बात की जानकारी दी. साइबर शाखा के पुलिस अधिकारी हरिशंकर ने एक मीडिया चैनल से बात करते हुए बताया कि स्कैमर्स एआई आधारित वीडियो कॉल करते हैं और लोगों के साथ फ्रॉड करते हैं लेकिन हमें सतर्क रहने की जरूरत है. क्युंकि ये दोस्त या करीबी बनकर कॉल करते हैं और जाल में फंसा लेते हैं.

जारी किया है हेल्पलाइन नंबर

केरल साइबर क्राइम के द्वारा ऐसे जालसाजों की शिकायत के लिए एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया है. जिस पर कॉल करके आप इसकी जानकारी दे सकते हैं. 1930 पर कॉल करके आपको इसकी जानकारी देनी है. क्युंकि छोटी सी गलती आपका भारी नुकसान करवा सकती है.

ये भी पढ़ें- बड़ी बैटरी और शक्तिशाली प्रोसेसर के साथ लॉन्च हुआ Honor Play 40C स्मार्टफोन, कीमत रखी गई है इतनी कम

इस तरह करें बचाव

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version