टेकस्मार्टफोन का खेल खत्म करने आ गया Apple Vision...

स्मार्टफोन का खेल खत्म करने आ गया Apple Vision Pro, इतनी रखी गई है कीमत, पढ़ें पूरी जानकारी

-

होमटेकस्मार्टफोन का खेल खत्म करने आ गया Apple Vision Pro, इतनी रखी गई है कीमत, पढ़ें पूरी जानकारी

स्मार्टफोन का खेल खत्म करने आ गया Apple Vision Pro, इतनी रखी गई है कीमत, पढ़ें पूरी जानकारी

Published Date :

Follow Us On :

Apple Vision Pro: आज के समय में स्मार्टफोन ऐसा डिवाइस है जिसका इस्तेमाल हर कोई अलग-अलग काम के लिए कर रहा है. इस तकनीक की वजह से अनेकों काम आसान हुए हैं साथ ही ये स्मार्टफोन तकनीक समय समय पर बदलावों के साथ पेश भी की गई है लेकिन टेक दुनिया में कहा जाता है तकनीक हर दस साल में बदलाव की ओर करवट बदलती है. दिग्गज टेक कंपनी ने स्मार्टफोन तकनीक को बदलने के क्रम में आहट दे दी है. दरअसल, कंपनी के द्वारा WWDC 2023 में Apple Vision Pro को मार्केट में लॉन्च कर दिया गया है. जानकार लोग मान रहे हैं ये तकनीक अधिकतर स्मार्टफोन यूजर्स को अपनी ओर आकर्षित करेगी. जाहिर तौर पर ऐसा होता है तो इससे स्मार्टफोन का इस्तेमाल काफी हद तक कम हो जाएगा. इस लेख में हम आपको यही बताने वाले हैं कि  Apple Vision Pro क्या है. कैसे काम करता है. कीमत कितनी है जैसे सभी सवालों के जबाव इस लेख में आपको दिए जाएंगे तो चलिए फिर कर दीजिए पढ़ना शुरू.

Apple Vision Pro क्या है

सबसे पहले जानते हैं कि एप्पल विजन प्रो आखिर है क्या. दरअसल ये वर्चुअल रियलिटी हेडसेट है जिसे आंखों के हिसाब से डिजाइन किया जाता है. इसमें एक डिस्प्ले के साथ कई प्रकार के सेंसर लगे हुए होते हैं. फोन की तरह ही इसमें कैमरा मिलता है परफॉर्मेंस के लिए चिपसेट का यूज किया जाता है. इन सारी चीजों से मिलकर यह वर्चुअल स्मार्टफोन बन जाता है. इस डिवाइस के जरिए वर्चुअल दुनिया में दस्तक दी जा सकती है. जिसको हम मेटावर्स कह सकते हैं. कुलमिलाकर ये डिवाइस स्मार्टफोन के तो साऱे काम करेगा ही साथ ही कई काम ऐसे करेगा जिन्हें करना स्मार्टफोन के बस की बात नहीं है.

कैसे काम करता है Apple Vision Pro

एप्पल विजन प्रो तकनीक वर्चुअल स्पेस में काम करती है. आसान करके समझे जो हम सोच सकते हैं इस डिवाइस को लगाकर वह काम वर्चुअल दुनिया में किया भी जा सकता है. हालांकि यह सच्चाई से कोसों दूर होता है लेकिन इसमें घटित होने वाले सारे काम सही लगते हैं. जब तक ये डिवाइस हमारी आंखों पर होता है तब तक तो ऐसा ही होता है. इस वी-आर हेडसेट को लॉन्च करने के बाद एप्पल के सीईओ टिम कुक के द्वारा कहा गया कि यह डिवाइस नए युग की शुरूआत करेगा.

ये भी पढ़ें- स्मार्टफोन का खेल खत्म करने आ गया Apple Vision Pro, इतनी रखी गई है कीमत, पढ़ें पूरी जानकारी

इन चीजों की मिलेगी सुविधा

Apple Vision Pro वर्चुअल स्पेस के साथ ही कुछ मामलों में रियर दुनिया में भी काम करेगा. जैसे इसमें एंटरटेनमेंट और कम्यूमिकेशन के लिए टूल दिए गए हैं. इसमें यूजर्स को मूवी देखने के अलावा गेम खेलने की सुविधा भी मिलेगी. कंपनी का दावा इसके जरिए शॉपिंग और वर्चुअल रूम में वीडियो कॉलिंग कर पाएंगे.

Apple Vision Pro स्पेसिफेकशन

एप्पल विजन प्रो के स्पेसिफिकेशन की बात करें तो इसमें कर्व्ज ग्लास का यूज किया गया है. इसमें कंपनी के द्वारा स्वनिर्मित हार्डवेयर लगाया गया है. इसमें साउंड सिस्टम के अलावा R1 Silicon Chip मिलती है. ये सिक्योरिटी के लिए रेटिना स्कैनर दिया गया है जिसके सहारे यूजर्स इस हेडसेट को अनलॉक कर सकेंगे. डिवाइस विजनओएस ऑपरेटिंग सिस्टम पर काम करता है. डिवाइस दो घंटे तक एक बार की चार्जिंग में काम कर देता है.

ये हेडसेट भी हैं चर्चा में

बता दें फिलहाल के समय कई कंपनिया VR हेडसेट पर काम कर रही हैं. माइक्रोसॉफ्ट कंपनी हेलो (Helo) नाम के हेडसेट पर काम कर रही है तो मेटा के द्वारा भी क्वेस्ट (Quest) नाम के डिवाइस पर काम कर रही है. गूगल भी गूगल वीआर पर काम कर रही है.

कीमत और उपलब्धता

इस डिवाइस को अगले साल की शुरूआत में बिक्री के लिए आने की खबर है. फिलहाल ये बिक्री के लिए उपलब्ध नहीं है. जब इसे बिक्री के लिए पेश किया जाएगा तो इसकी शुरूआती कीमत 3,499 डॉलर(2.88 लाख रुपये) हो सकती है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Yogesh Singh
Yogesh Singhhttps://www.bloggistan.com/
योगेश सिंह Bloggistan में बतौर कंटेंट राइटर काम कर रहे हैं। इन्होंने चौधरी चरण सिंह यूनिवर्सिटी से पत्रकारिता की पढ़ाई की है। इन्हें टेक, ऑटो, बिजनेस पर लिखना पसंद है। खाली समय में ये क्रिकेट खेलना और उपन्यास पढ़ना पसंद करते हैं। साथ ही नई टेक्नोलॉजी से खुद को अपडेट रखना इनकी दिनचर्या का हिस्सा है।

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you