Site icon Bloggistan

Google Search की बोलती बंद करने आ रहा Apple का Pegasus, जानें कैसे करेगा काम

apple coming soon search engine platform

apple coming soon search engine platform

Apple Pegasus vs Google Search: आज दुनिया भर के लोगों को कोई भी चीज खोजना हो या किसी जगह पर जाना हो सब गूगल सर्च का सहारा लेते हैं. गूगल सर्च यूजर्स द्वारा मांगी जा रही जानकारी को प्रति सेकंड में लाखों करोड़ों रिजल्ट देता है. अब ऐसी स्थिति में यूजर्स को आसानी से एक ही प्लेटफार्म पर एक जानकारी के अलग-अलग सूत्र मिल जाते हैं. इसीलिए गूगल आज दुनिया का सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है. लेकिन अब गूगल सर्च इंजन को टक्कर देने के लिए एप्पल भी नया सर्च इंजन प्लेटफार्म लॉन्च करने का प्लान बना रहा है.

दरअसल, गूगल सर्च इंजन (Google Search) प्लेटफार्म आज गूगल के लिए कमाई का एक बड़ा जरिया बन चुका है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल हर साल सालाना तौर पर एप्पल को 1.25 लाख करोड रुपए देता है. यह पैसा गूगल इसलिए देता है ताकि उसके सच को डिफॉल्ट तौर पर इस्तेमाल किया जा सके. हालांकि, आप समस्या बढ़ती जा रही है और एप्पल गूगल को बड़ा झटका देने का प्लान बना रहा है.

ये भी पढ़ें: धांसू कैमरा से लैस Samsung का A55 मार्केट में जल्द लेगा एंट्री, लॉन्च पहले लीक हुई कीमत और फीचर्स

Apple का ये प्लेटफॉर्म google की करेगा छुट्टी

अलग-अलग मीडिया प्लेटफॉर्म के मुताबिक एप्पल का यह डिवाइस सर्च इंजन के तौर पर काम करेगा. हालांकि कंपनी ने पहले इसे आईफोन और मैकबुक में सफारी सर्च ब्राउज़र के नाम से लॉन्च किया था. लेकिन लोगों के बीच काफी लोग फ्री न होने की वजह से एप्पल को गूगल के सच को डिफॉल्ट के तौर पर इस्तेमाल करना होता था. इसीलिए गूगल को इसके बदले में पैसा देना पड़ता था लेकिन आप एप्पल अपना खुद का सर्च इंजन Pegasus डेवलप कर रहा है.

एप्पल को लगेगा झटका या गूगल को उठाना पड़ेगा नुकसान

अब यह बात सामने आ रही है कि एप्पल को झटका लगेगा या फिर गूगल को नुकसान उठाना पड़ेगा? इसी बात को लेकर कुछ अलग-अलग रिपोर्ट्स की माने तो गूगल मैकबुक समेत कुछ डिवाइस पर इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जा रहा है. ताकि इस सर्च इंजन रिजल्ट की जांच हो सके और उसे बड़े पैमाने पर लॉन्च किया जा सके. लेकिन एक तरफ यह भी कहा जा रहा है कि एप्पल को गूगल सर्च इंजन हटाने पर भारी नुकसान भी उठाना पड़ सकता है.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version