Site icon Bloggistan

WhatsApp पर इन बातों का रखेंगे हमेशा ख्याल, तो फेक मैसेज से बच सकते हैं आप,पढ़ें

WhatsApp Fake Message: आज के समय में जिस व्यक्ति के हाथ एंड्राइड मोबाइल है वो Whatsapp का उपयोग ना करता हो ऐसा हो नहीं सकता. हर एक व्यक्ति के लिए व्हाट्सएप बहुत जरुरी हो गया है .इसके माध्यम से लोग एक दूसरे को वीडियो, चैट और डॉक्यूमेंट्स शेयर करते हैं इसलिए ये सभी के लिए अनिवार्य बन गया है.
लेकिन हमें वॉट्सएप पर फेक मैसेज के बढ़ते चलन से हमें सावधान होने की जरूरत है.
आइए बताते हैं कि आप इससे कैसे बच सकते हैं.

फॉरवर्डेड मैसेज (forwarded message)

सबसे पहले बार करते हैं फॉरवर्डेड मैसेज की. आज के समय में फॉरवर्डेड मैसेज के द्वारा झूठी सूचनाओं को खूब आगे बढ़ाया जा रहा है.इसलिए कई बार शेयर किए हुए मैसेज पर ‘फॉरवर्डेड मल्टीपल टाइम’ मार्क दिखाई देता है. इसका मतलब है वो मैसेज कई लोगों के पास से आ रहा है. हो सकता है वो कोई भ्रामक सूचना हो. इसलिए उसे आगे शेयर करने से बचें. और करें तो सोच विचार करें.

फैक्ट चेक (fact check)

किसी फोटो या वीडियो को शेयर करने से पहले ध्यान रखें कि उसको आसानी से एडिट या फोटोशॉप किया जा सकता है. ऐसे में, वॉट्सएप पर आपके पास किसी फोटो या वीडियो पर विश्वास करने से पहले किसी विश्वसनीय स्रोत से उसको क्रॉस चेक कर लें. अगर आपको किसी मैसेज पर शंका होती है तो पहले गूगल, समाचार साइटों, या अन्य विश्वसनीय वेबसाइटों से उसकी सत्यता के बारे में जान लें.

ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग (Group privacy setting)

अगर आपको अज्ञात लोगों से और फेक मैसेज से बचना चाहते हैं तो आप ग्रुप प्राइवेसी सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं. यहां से आप अनजान लोगों को आपको किसी भी ग्रुप में जोड़ने से रोक सकते हैं.

ये भी पढ़ें : Flipkart से पूरी तरह अलग हुई Phone pe,जानें कारण

Exit mobile version