Site icon Bloggistan

Alert feature:बहुत जल्द SmartPhone के अंदर आने वाला है ये खास फीचर,लोगों को होगा क्या बड़ा फायदा,जानें

Smartphone Tips

smartphone

Alert feature: भूकंप, बाढ़, चक्रवात जैसी प्राकृतिक आपदा जब आती हैं तो बड़ी संख्या में जानमाल का नुकसान करती हैं.इन में कई प्राकृतिक आपदाएं आने से पहले कुछ संकेत भी देती हैं. लेकिन लोगों को उनके बारे में पता नहीं पड़ पाता. इसलिए केंद्र सरकार ने लोगों को अलर्ट जारी करने के लिए अब एक नया तरीका खोजा है. जानकारी के मुताबिक स्मार्टफोन कंपनियों को यह निर्देश दिया गया है कि प्राकृतिक आपदाएं जब आएं तो उनके बारे में बताने के लिए स्मार्ट फोन में अलर्ट की सुविधा करें. आइए आपको इस जानकारी के बारे में डिटेल में बताते हैं.

6 महीने का मिला है वक्त

जानकारी के मुताबिक स्मार्टफोन निर्माताओं को भारत सरकार ने अलर्ट फीचर स्मार्टफोन में डालने के लिए कहा है. जानकारी यह भी मिल रही है कि भारत सरकार ने इसके लिए स्मार्टफोन कंपनियों को 6 महीने का समय भी दिया है. पुराने स्मार्टफोन में भी कंपनियों को यह फीचर देना पड़ सकता है.

Indians spend hours on Smartphone

यूरोपियन देशों में उपलब्ध है फीचर

बता दें, स्मार्टफोन के अंदर अलर्ट फीचर को कई यूरोपियन देशों में दिया जाता है.जब ऐसी कोई प्राकृतिक आपदा उन देशों में आती है तो उसके बारे में पहले से स्मार्टफोन के द्वारा जानकारी नागरिकों को मिल जाती है. जिसके बाद वो काफी बचाव कर लेते हैं.अब भारत सरकार ने इस दिशा में कदम बढ़ा दिया है.

होगा बहुत बचाव

इस फीचर के भारत में चल रहे स्मार्ट फोन में आने के बाद लोगों को काफी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा. क्योंकि भारत में बाढ़,चक्रवात,तूफान और भूकंप जैसी प्राकृतिक आपदाएं आती ही रहती है जिसके कारण बड़ी मात्रा में जान माल की हानि होती है. इस फीचर के आने के बाद कहीं ना कहीं लोग अपना बचाव अच्छे से कर पाएंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version