Site icon Bloggistan

Akira: सरकार ने जारी की चेतावनी-ये खतरनाक वायरस चुरा रहा है लोगों की जानकारी,ऐसे कर रहा ब्लैकमेल

Google Chrome

image credit ( GOOGLE)

Akira: जैसे जैसे भारत में डिजिटलाइजेशन होता जा रहा है वैसे वैसे साइबर अपराधियों द्वारा लोगों की प्राइवेसी में सेंध लगाई जा रही है और उनका डाटा चुरा कर उन्हें ब्लैकमेल किया जा रहा है. इसी को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के इलेक्ट्रॉनिक्स और इन्फोर्मेशन टेक्नोलॉजी मंत्रालय के अंतर्गत काम करने वाली Computer Emergency Response Team (CERT-in) ने इस खतरनाक वायरस के बारे में एडवाइजरी जारी की है और लोगों से इस वायरस से सावधान रहने को कहा है.

image credit( Google)

लोगों को किया जाता है ब्लैक मेल

भारत सरकार के मुताबिक इस वायरस का नाम Ransomeware Akira है. सरकार के मुताबिक ये वायरस लोगों का पर्सनल डाटा चुराकर उनसे पैसे मांगता है और ना देने पर उन्हें ब्लैकमेल करता है. साथ ही इस डाटा को साइबर अपराधी गलत हाथों को बेच देते हैं. जिससे लगातार लोगों के व्यक्तिगत डेटा का दुरुपयोग होने की संभावना बनी रहती है.

ऐसे चुराता है डाटा

CERT-in एडवाइजरी में बताया गया है किए वायरस Linux और विंडोज सिस्टम पर चलने वाले डिवाइस को अपना निशाना बनाता है.यह वायरस वीपीएन सर्विस के द्वारा डिवाइस के डाटा को चुरा लेता है. हैकर Anydesk और WinRAR का उपयोग डाटा चुराने के लिए कर सकते हैं.

ऐसे रहें सावधान

खतरनाक वायरस से बचने के लिए यूजर्स को सुरक्षा बरतनी चाहिए और ऑफलाइन बैकअप की तरफ ध्यान देना चाहिए. इसके साथ ही लगातार अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट करते रहना चाहिए और चीजों पर नजर रखनी चाहिए. उम्मीद करते हैं ये जानकारी आपको पसंद आई होगी और इसे आप दूसरों के साथ शेयर करेंगे.

आपके लिए  – टेक से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

आपके लिए – टेक के बाद अब देखे ऑटो नगरी में क्या है धमाल

Exit mobile version