Site icon Bloggistan

Women Wrestler: भारत की इस महिला पहलवान ने रचा इतिहास, बाजुओं की ताकत से विरोधी को किया पस्त

Antim Panghal

Antim Panghal

Women Wrestler: भारत की महिला पहलवान अंतिम पंघाल ने शानदार रिकार्ड दर्ज किया है. दरअसल उन्होंने अपने खाते में एक ऐसी उपलब्धि शामिल की है जो कि उन्हें बेहद खास बनाती है. अंतिम पंघाल ने सीनियर वर्ल्ड चैंपियनशिप डेब्यू में ब्रोंज मेडल जीत अपने करियर की शुरुआत की है और ऐसा करने वाली वह छठी भारतीय महिला पहलवान बन चुकी हैं. इसी जीत के साथ अंतिम को एक बड़ा तोहफा भी हाथ लगा है, दरअसल वह 2023 में होने वाले पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई कर गई है.

अंतिम पंघाल ने नाम दर्ज हुआ रिकॉर्ड

Antim-Panghal

अपने बाजुओं के ज़ोर से विरोधी को पस्त करने वाली 19 साल की पंघाल ऐसा करने वाली भारतीय महिला पहलवान की सूची में वह छठे स्थान पर शामिल हो गईं हैं. साथ ही वह ओलंपिक में जगह पाने वाली पहली भारतीय महिला बनी हैं. अंतिम ने चैंपियनशिप में 53 किलो के भाग में यूरोप की जोना माल्मग्रेन कोशिका को शिकस्त दिया और यह रिकॉर्ड अपने नाम दर्ज कराया. अंतिम ने जोना माल्मग्रेन को 16-6 से शिकस्त दी. भारत के लिए खेलते हुए अंतिम ने काफी शानदार मुकाबला खेला उन्होंने काफी तकनीक से विरोधी को पस्त किया.

ये भी पढे़ : ICC World Cup: साउथ अफ्रीका के अरमानों पर फिर फिरा पानी, टीम में हुआ कुछ ऐसा मच गया बवाल

इन खिलाड़ियों ने जीता है मेडल

Antim-Panghal

19 साल की इस युवा महिला खिलाड़ी ने भारत के लिए मेडल लाया. वहीं इस से पहले भी भारत के खाते में कई मेडल आ चुके हैं. दरअसल साल 2012 में गीता फोगाट और बबीता फोगाट ने इस चैंपियनशिप में मेडल लाया था. उसके बाद पूझा ढांडा ने 2018 में, विनेश फोगाट ने 2019 में और अंशु मलिक भारत के लिए चैंपियनशिप में मेडल जीता है. गौरतलब हो कि पंघाल सेमीफाइनल का मुकाबला हार गई. उन्हें वर्ल्ड की 23 नंबर की बेलारूस की वेनेसा केलादजिन्सका के खिलाफ 4-5 के करीबी मामले से हार मिली है. हालांकि अंतिम की नजर अब आने वाले ओलंपिक पर होगी. वह अपने तकनीक और ताकत से आने वाले ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने का प्रयास करेंगी.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version