Site icon Bloggistan

क्रिकेट के पांच ऐसे नियम जो बल्लेबाजों के लिए बरपाते हैं कहर, अच्छे-अच्छे धुरंधरों की हो जाती है हालत टाइट, जानें

Cricket Laws

Cricket Laws

दिन- प्रतिदिन लोगों के बीच क्रिकेट का खुमार बढ़ता ही जा रहा है. लोग क्रिकेट को काफी पसंद कर रहे है. वही कई ऐसे देश भी हो गए है जिन्होंने अधिकारिक तौर पर क्रिकेट खेलना शुरू भी कर दिया है. लेकिन क्रिकेट के कई ऐसे नियम है जिसके बारे में शायद आपको नही पता हो. क्या आप जानते है क्रिकेट में बल्लेबाज़ 5 आसान तरीके से आउट हो सकते हैं. आइए आपको बताते है वह कौन से 5 आसान तरीके हैं जिससे बल्लेबाज़ पवेलियन लौट सकता है.

बोल्ड

जब भी गेंदबाज़ द्वारा फेकी गई गेंद लीगल तरीके से सीधा स्टंप को छूती है तो बल्लेबाज़ आउट करार दिया जाता है. यही नही गेंद चाहे डायरेक्ट स्टंप पर लगे या फिर बल्ले या बॉडी से टच होकर भी स्टंप पर लगे तो बल्लेबाज़ आउट दिया जाता है.

कैच

कैच क्रिकेट में काफी अहम भूमिका निभाता है. जब कोई बल्लेबाज़ हवाई शॉट खेलता है और गेंद बिना ज़मीन पर गिर किसी फील्डर के हाथ में चला जाता है तो बल्लेबाज़ आउट करार दिया जाएगा. कहा जाता है जिसने कैच चोर दिया समझो उसने हाथों से मैच छोड़ दिया.

यह भी पढ़े:- IND vs WI: हार के बाद टीम इंडिया को आईसीसी ने दिया झटका, खबर सुन खिलाडियों के उड़े होश

रन आउट

हर बॉल चौका या छक्का नही हो सकता ऐसे में बल्लेबाज़ एक- दो रनो के लिए दौड़ लगाते है. बल्लेबाज़ों को भाग कर रन पूरा करने के लिए क्रीज को चुना होता है, अगर इस बीच कोई फील्डर बॉल को स्टंप पर मार देता है तो बल्लेबाज़ रन आउट करार दिया जाता है. रन आउट क्रिकेट में फिरोडिंग टीम के लिए काफी अहम माना जाता है.

लेग बिफोर विकेट

अगर बल्लेबाज स्टंप के सामने आ जाता है और बॉल बल्लेबाज़ के शरीर पर लगता है तो बल्लेबाज़ आउट दिया जाता है. लेग बिफोर विकेट का डिसीजन अंपायर के लिए काफी मुश्किल होता है. कई बार ऐसे डिजिशन अंपायर सीधा थर्ड उपर को रेफर कर देते हैं.

स्टंपिंग

वही बल्लेबाज़ों के बैटिंग करने के भी नियम है, बल्लेबाज़ एक सीमा के अंदर रह कर ही बल्लेबाज़ी कर सकता है, अगर वह उस सीमा से बाहर जाता है और बॉल कीपर के हाथों में जाती है तो ऐसे स्तिथि में कीपर स्टंप की गुल्लियां बिखेर बल्लेबाज़ को आउट कर सकता है.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version