Site icon Bloggistan

Cricket Laws: कीपर के अलावा किसी और ने ग्लव्स पहना तो क्या होगा? जानें क्या कहते है नियम

Cricket Laws

Cricket Laws

Cricket Laws: क्रिकेट एक ऐसा खेल है जिसमें एक समय पर एक टीम बल्ले से रन बनती है तो दूसरी मैदान में उसे रन बनाने से रोकती है. फील्डिंग करने वाली टीम के पास एक विकेटकीपर मौजूद होता है, जो के विकेट के ठीक पीछे रहता है. आपने अक्सर विकेटकीपर को हाथ में बड़े-बड़े ग्लव्स पहने देखा होगा. यह ग्लव्स उसके सेफ्टी के लिए बनाया जाता है. कई समय पर कीपर विकेट से काफी करीब होकर खड़ा होता है. जिसमें उसे हेलमेट पहनना भी अनिवार्य है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि अगर कीपर के अलावा भी कोई फील्डर ग्लास पहनकर मैदान में खेलने लगे तो क्या होगा?

क्या कहते हैं नियम

Cricket Laws

गौरतलब हो कि क्रिकेट में कई नियम होते हैं और क्रिकेट नियम के मामले में सबसे कठिन माना जाता है. कई बार प्लेयर्स को इसका खामियाजा भुगतना पड़ता है और भारी पेनाल्टी भी देनी पड़ती है. लेकिन इस मामले में सिर्फ प्लेयर्स के पेनल्टी से काम नहीं चलता. इसमें पूरी टीम को खमियाज़ा भुगतना पड़ता है. दरअसल अगर कोई प्लेयर ग्लव्स पहनकर बॉल पकड़ता है तो क्रिकेट के नियम के मुताबिक बल्लेबाजी करने वाली टीम को 5 रन एक्स्ट्रा में दिया जाता है. साथ ही अगर बल्लेबाज ने दौड़ कर रन लिया है तो वह भी उसके खाते में जोड़ा जाता है. गौरतलब हो कि फिल्डर अगर अपने बॉडी के अलावा कपड़े, चश्मे, हेलमेट इत्यादि से बॉल को रोकता है तो इस मौके पर सामने वाली टीम को 5 रन एक्स्ट्रा में दिया जाता है. अब आप यह सोचते होंगे कि शायद ही कोई होगा जो इस तरह का रिस्क लेना चाहेगा और 5 रन सामने वाली टीम को एक्स्ट्रा में देना चाहेगा. तो आपको बता दें क्रिकेट के मैदान में ऐसा भी हो चुका है.

यह भी पढ़े:- IND vs IRE: भारत की जीत के बाद क्यों ट्रेंड होने लगे थे अर्शदीप, वजह जान आप भी गुस्से से हो जायेंगे लाल

इस खिलाड़ी ने की थी यह गलती

आपको बता दी साल 2022 में एक ऐसा ही मामला सामने आया था जहां पाकिस्तान के घातक बल्लेबाज बाबर आजम ने ग्लव्स से बॉल को पकड़ा था. दरअसल यह मैच पाकिस्तान और वेस्टइंडीज के बीच चल रहे वनडे मुकाबले के दौरान हुआ था. तब बाबर आजम ने फील्डिंग करते हुए ग्लव्स से बाल को पकड़ा था जिसका खमियाज़ा पूरी टीम को भरना पड़ा था और सामने बल्लेबाजी कर रही टीम को 5 रन एक्स्ट्रा में दिए गए थे. वही बाबर की हरकत का वीडियो भी सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुआ था.

आपके लिए –खेल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version