Site icon Bloggistan

Yogasan for eyes : कम उम्र में आंखों को रौशनी हो रही है कम, तो रोजाना डाइट में शामिल करें ये योगासन, मिलेगा अचूक फायदा

Yogasan for eyes

Yogasan for eyes

Yogasan for eyes : इस भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान टेक्नोलॉजी पर आश्रित हो गया है. आज के समय में हर कोई घंटों कम्प्यूटर, लैपटॉप के सामने बैठना पड़ता है, जिस वजह से कम उम्र के बच्चों में भी आंखों से जुड़ी समस्याएं देखने को मिल रही हैं. जैसे नजर कमजोर होना, ड्राई आईज़, आंखों से पानी आना, सिर भारी होना और आंखों में जलन होना.

Yogasan for eyes

इसके अलावा अनहेल्दी लाइफस्टाइल, गलत खानपान, आंखों की ठीक से देखभाल न करने की वजह से धीरे धीरे आंखों की रोशनी कम हो जाती है. जिस वजह से लोग काफी परेशान रहते हैं. ऐसे में आपको इन सभी समस्या से छुटकारा पाने और आंखों को हेल्थी रखने के लिए आपको नियमित रूप से योग करना चाहिए. तो आइए जानते हैं कुछ योगासनों के बारे में…

ये भी पढ़ें: Soaked Gram Benefits : रोजाना सुबह करें भीगे काले चने का सेवन, दिल की बीमारी भागेगी कोसों दूर, मिलेंगे अचूक फायदे

Yogasan for eyes : हलासन

इस आसान को करने के लिए पीठ के बल लेट जाएं.इसके बाद धीरे-धीरे सांस अपने पैरों को ऊपर की ओर उठाते हुए 90 डिग्री का एंगल बनाएं. फिर सांस छोड़ते हुए पैरों को सिर की तरफ लाते हुए पैर की उंगलियों से जमीन छूने की कोशिश करें. नियमित 5 मिनट ऐसा करने से आपका हेल्थ फिट रहने के साथ साथ आंखो को भी फायदा होगा.

चक्रासन

इस आसान को करने के लिए सबसे पहले पीठ के बल लेट जाएं. अब पैरों को अपने घुटनों से मोड़ें. और हथेलियों को ऊपर की ओर रखते हुए अपनी बाजुओं को कोहनियों से मोड़ें तथा हथेलियों को सिर के पास रखें.और गहरी सांस भरें और हथेलियों और पैरों पर प्रेशर देते हुए अपने शरीर को ऊपर उठाएं. फिर नीचे की तरफ देखें. सिर भी बॉडी के साथ ऊपर ही रहेगा. कुछ सेकेंड इस स्थिति में बने रहें. फिर नॉर्मल पोजिशन में आ जाएं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version