Site icon Bloggistan

Yoga for sleep: नहीं आती है नींद तो करें ये योगासन, बिस्तर पर पड़ते ही सो जाएंगे

Health Tips

Health Tips

Yoga for sleep: अधिकतर लोगों की ये समस्या होती है कि दिनभर काम के बाद थके होने के बाद भी उन्हें रात में नींद नहीं आती और सोने में रोज रात को देर हो जाती है. लगभग युवाओं से लेकर बड़ी उम्र के लोगों के बीच ये समस्या आम हो गई है. नींद हमारे शरीर के लिए बहुत जरूरी होती है.लोग नींद के लिए दवाएं तक खाते हैं. इस तरह की दवाओं से स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. तो आइए जानते हैं ऐसे योगासन के बारे में जिससे आपको तुरंत ही नींद आ जाएगी-

इन योगासन से तुरंत आएगी नींद (Yoga for sleep)

बालासन

इस आसन से हमारा दिमाग शांत होता है. इसे करने के लिए मैट पर वज्रासन पोज में बैठ जाएं. सांस को अंदर लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर ले जाएं. अब सांस बाहर छोड़ते हुए आगे की ओर झुकें. इस दौरान हथेलियों और सिर को जमीन पर टिका लें. फिर सांस अंदर लेते और छोड़ते हुए उंगलियों को आपस में जोड़ते हुए सिर को दोनों हथेलियों के बीच में धीरे से रखें.

उत्तानासन

इस आसन को नियमित करने से आपको जल्द नींद पर फर्क दिखने लगेगा. उत्तानासन करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं. दोनों हाथों को लंबी सांस लेते हुए ऊपर की ओर ले जाते हुए सांस छोड़ें और फिर हाथों को नीचे जमीन की ओर ले जाएं. इस दौरान पैरों के अंगूठे को छूने की कोशिश करें.

शवासन

इस आसन से आपकी तंत्रिका तंत्र शांत होती है और सभी थकी हुई मांसपेशियों व कंधों को आराम मिलता है. शवासन करने के लिए पीठ के बल लेटकर दोनों पैरों के बीच एक फीट की दूरी पर फैला लें. अब पैरों के पंजे की तरफ शरीर को ढीला छोड़ते हुए आराम से सांस लें और पूरा शरीर ढीला छोड़ दें.

ये भी पढ़ें: Yoga Tips:पेट के चर्बी से हैं परेशान,तो खानें के तुरंत बाद करें ये योग,पढ़ें

Exit mobile version