Site icon Bloggistan

Women’s Health: 30 के पार महिलाएं रखें अपना ख्याल,नहीं तो हो सकती है गंभीर बीमारियां, ये हैं लक्षण

Womens Health Tips after 30

Womens Health Tips after 30

Women’s Health: क्या आप भी 30 के पार हो गईं हैं. लेकिन खराब लाइफस्टाइल की वजह से अपनी सेहत पर ध्यान नहीं दे पा रहीं हैं. तो ये आपके लिए होशियार होने की जरूरत है. लापरवाही आप पर भारी पड़ सकती है.क्योंकि 30 के बाद आपको अपना ज्यादा ख्याल(Women’s Health After 30) रखना चाहिए. उम्र के साथ बीमारियों का खतरा ज्यादा बढ़ जाता है.ये बिल्कुल तय बात है कि, बढ़ती उम्र बदलाव लाती है.

कई बार इस बदलाव को हम स्वीकार नहीं कर पाते. ऐसे में आप मानसिक तौर पर इन बदलाव के लिए तैयार रहें.इतना ही नहीं पहले से ज्यादा अपनी सेहत पर ध्यान दें.क्योंकि अगर आपने थोड़ी भी लापरवाही की, तो समझिये आप बीमारियों को न्यौता दें रहीं हैं.तो चलिए जानते हैं क्या हैं वो बीमारियां.

Women’s Health Tips after 30

Women’s Health: बढ़ रहे हैं ब्रेस्ट कैंसर के मामले !

महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर के मामले ज्यादा देखे जाते हैं. लेकिन ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 50 साल से ज्यादा की महिलाओं को होता था. लेकिन एक रिपोर्ट की मानें तो ब्रेस्ट कैंसर अब 30 के बाद वाली महिलाओं में दिखने लगा है. ब्रेस्ट कैंसर के लक्षण आपको 20 की उम्र में दिखने लगते हैं.ऐसे में जरूरी है कि आप इसके लक्षणों पर ध्यान दें. अगर आपको ब्रेस्ट या बगल में गांठ, ब्रेस्ट के हिस्से का मोटा होना, सूजन होना, स्तन की त्वचा में जलन या गड्ढे पड़ना, निप्पल डिस्चार्ज जैसी समस्या हो रही है तो आपको बहुत ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.

Women’s Health: ओस्टियोपोरोसिस है बड़ी समस्या

30 के बाद डॉक्टर भी महिलाओं को अपनी हड्डियों का ख्याल रखने के लिए कहते हैं. क्योंकि 30 की उम्र के बाद महिलाओं की हड्डियां कमजोर होने लगती हैं.ऐसे में आपको सही डाइट की जरूरत है. अगर आपकी डाइट सही नहीं है तो आपकी हड्डियों का कमजोर होना तय है. हड्डियों के कमजोर होने पर आपको  ऑस्टियोपोरोसिस जैसी बीमारियां होने का खतरा बढ़ सकता है. वहीं फिजिकल एक्टिविटी की कमी के कारण हमारी हड्डियां कमजोर हो सकती हैं. इसलिए जरूरी है कि आप कैल्शियम(Calcium) की सही मात्रा अपनी डाइट में शामिल करें.

फर्टिलिटी है बड़ी समस्या

खराब लाइस्टाइल की वजह से फर्टिलिटी से जुड़ी समस्या होना आम बात है. 30 के बाद कई महिलाओं में प्रजनन क्षमता को कम होते देखा गया है.जिससे प्रेग्नेंसी से जुड़ी समस्याएं होना आम बात है.ऐसे में जरूरी है कि आप लाइफस्टाइल में योगा और एक्सरसाइज(Yoga and Exercise) को शामिल करें. ऐसे में सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी होता है. लाइफस्टाइल को सही रखकर आप इस समस्या से काफी हद तक निजात पा सकते हैं.

30 के बाद हो सकता है वेरीकोज वेन्स

वेरीकोज वेन्स नसों की बीमारी है. जो ज्यादातर महिलाओं में 30 के बाद देखी जाती है.इसमें नसों में तेजी से सूजन आ जाती है जिससे काफी तेज दर्द होता है. ये प्रॉब्लम तब होती है जब नस बड़ी, चौड़ी या ब्लड से ज्यादा भर जाती है. यह नीले या लाल रंग की दिखती है, जिनमें अक्सर दर्द महसूस होता है. फिजिकल एक्टिविटी और योग से इस पर काबू किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें : Yoga For Cancer Patients- कैंसर जैसे जानलेवा रोग,को कैसे भगाएंगे प्राणायाम और योग ?

Exit mobile version