Site icon Bloggistan

Winter Tips: सर्दियों में रूखी त्वचा और खुजली से हैं परेशान, तो आजमाएं ये नुस्खा, तुरंत मिलेगी निजात

Dry Skin Itching

Dry Skin Itching

Winter Tips for dry itching skin: सर्दियाँ एक तरफ उत्सवों के लिए मंच तैयार करती हैं, वहीं दूसरी ओर यह आपकी त्वचा के लिए मुसीबतें भी लाती हैं. वैसे भी ठंड का मौसम त्वचा के लिए सही नहीं माना जाता है. खासकर इस मौसम में त्वचा के सूखेपन और खुजली से सामना करना पड़ता है जो आगे चलकर परेशानी का जड़ बन सकता है इसलिए इन बीमारियों का हमें सावधानी पूर्वक इलाज करना चाहिए. इस समय के दौरान, त्वचा विशेषज्ञ बताते हैं कि गंभीर त्वचा रोग केराटोसिस पिलारिस के मामलों का अधिक बार इलाज किया जाता है.

Dry skin Itching


केराटोसिस पिलारिस, जिसे चिकन स्किन या स्ट्रॉबेरी स्किन के रूप में भी जाना जाता है,यह तब होता है जब बालों के रोम तेल, बैक्टीरिया और मृत त्वचा से अवरुद्ध हो जाते हैं, जो बाहर नहीं आ पाते हैं. यह खासकर बाहों और जांघो पर कला धब्बा बनकर होता है. कभी-कभी यह स्थिति उन महिलाओं में आम होती है जो अक्सर अपने बालों को वैक्स या शेव करती हैं.

इस बीमारी में नहीं होता है दर्द महसूस

इस बीमारी में दर्द नहीं होता है. हालांकि, जिन लोगों को रूसी है, वे खुजली का अनुभव कर सकते हैं और यह दर्दनाक हो सकता है. यह त्वचा सर्दियों के दौरान खराब हो सकती है जब नमी बहुत कम होती है। गर्मियों में नमी के कारण यह और भी अच्छी हो जाती है लेकिन त्वचा पर धब्बे के निशान रह ही जाते हैं.

इस तरह पा सकते हैं, निजात

• सर्दियों में गर्म पानी से स्नान करें.
• त्वचा पर बहुत कठोर साबुन और हल्के झाग वाले क्लीन्जर का उपयोग न करें।
• जब भी क्रीम का इस्तेमाल करें तो केराटोलिटिक क्रीम का इस्तेमाल करें जिसमें यूरिया, लैक्टिक एसिड और सैलिसिलिक एसिड हो, ताकि त्वचा मुलायम रहे.
• अगर आप वर्कआउट कर रहे हैं, तो सिंथेटिक कपड़ों का इस्तेमाल न करें क्योंकि यह इसे और बढ़ा देगा.
• नहाते समय स्क्रब करने या लूफा का इस्तेमाल न करें
• अधिक से अधिक मॉस्ट्राइजर का उपयोग करें.

ये भी पढ़ें : Myths and Facts:प्रेग्नेंसी से जुड़े अजीबो-गरीब मिथक, जानें इसके पीछे की सच्चाई

Exit mobile version