Site icon Bloggistan

सफ़ेद प्याज के हैं गजब के फायदे, ऐसे सेवन से कोलेस्ट्रॉल भी रहेगा कंट्रोल, जानें

White Onion for Cholesterol Control: रसोईघर में अलग-अलग तरह की सब्जियों का इस्तेमाल होता है. लेकिन सब्जियों के स्वाद को बढ़ाने के लिए उसमें लहसुन और प्याज का इस्तेमाल बेहद जरूरी होता है. दरअसल लहसुन और प्याज दोनों में ही पाए जाने वाले पोषक तत्व शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं लेकिन आज हम आपको केवल कच्चे प्याज के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में बताएंगे. कच्चे प्याज के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल रहता है जिससे हार्ट और शुगर के मरीजों का जोखिम कम होता है.

सफेद प्याज से कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल

सफेद प्याज में पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट तत्व शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. सफेद प्याज के नियमित सेवन से इन्फ्लेमेशन और ट्राइग्लिसराइड्स कंट्रोल रहता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन लेवल भी नियंत्रित रहता है.

ये भी पढ़ें: करवा चौथ उपवास खोलते समय इन बातों का रखें खास ख्याल वरना पेट की बीमारियों से हो जाएंगे परेशान

हार्ट के लिए फायदेमंद है सफेद प्याज

दरअसल सफेद प्याज में पाए जाने वाले तत्व हार्ट के गंभीर बीमारियों को भी ठीक करने में मदद करते हैं. इसमें पाया जाने वाला एंटी इंप्लीमेंट्री गुण ब्लड प्रेशर लेवल को नियंत्रित रखता है. ब्लड प्रेशर लेवल के नियंत्रित होने से शरीर में खून का थक्का नहीं बनता है जिससे हार्ट अटैक के मरीजों का जोखिम कम होता है.

सफेद प्याज कैसे करें सेवन

सफेद प्याज को खाने के साथ कई तरह से सेवन किया जा सकता है. यदि आप खाने के साथ सफेद प्याज का सेवन करना पसंद नहीं करते हैं तो सलाद के साथ भी सेवन कर सकते हैं. सलाद के अलावा सफेद प्याज को सब्जी के साथ भी मिलकर बनाने के बाद सेवन किया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version