Site icon Bloggistan

Weight Loss Tips : इस मसाले के सेवन से घटती है पेट की चर्बी,जानें इस्तेमाल करने का सही तरीका

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips

Weight Loss Tips : मेथी का इस्तेमाल खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए किया जाता है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि घर के किचन में मौजूद मेथी सेहत के लिए कितना फायदेमंद होता है? इसमें कई औषधीय गुण मौजूद होते हैं जो स्वास्थ्य के लिए लाभदायक होता है. खासतौर पर ये वजन घटाने में काफी सहायक होता है. मेथी में भरपूर मात्रा में फाइबर के गुण मौजूद होते हैं जो मोटापा को कम करने का काम करता है.

Weight Loss Tips ( Source-Google)

इसके अलावा इसमें अमीनो एसिड पाया जाता है जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है. ऐसे में अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान है तो आपको अपने डाइट में मेथी को शामिल करना चाहिए. ये आपको मोटापा से छुटकारा दिलाने के साथ कई शारीरिक बीमारी से भी निजात दिलाएगा. चलिए इसे इस्तेमाल करने के विभिन्न तरीकों को जानते हैं…

ये भी पढ़ें : Skin care : क्या आप भी डार्क सर्कल्स से हो गए हैं परेशान? तो इस्तेमाल करें कच्चा दूध,मिलेगी निजात

Weight Loss Tips : मेथी के पानी को करें डाइट में शामिल

अगर आप बढ़ते वजन से परेशान हो गए हैं तो आपको अपने डाइट में मेथी का पानी शामिल करना चाहिए. इसके लिए रात को एक ग्लास पानी में एक चम्मच मेथी का दाना डालकर भींगोने के लिए रख दें. सुबह होते ही खाली पेट इसे पी लें. लगातार करने से बहुत जल्द आपका मोटापा कम हो जायेगा.

मेथी के दानों को उबालकर पिएं

अगर आप रात में मेथी को पानी में रखने से भूल गए हैं तो इसे आप सुबह पानी में उबालकर भी पी सकते हैं. सुबह सुबह मेथी को उबालकर पीने से शरीर में मौजूद टॉक्सिन बाहर निकल जाता है साथ ही ये पाचन तंत्र को मजबूत करता है.

मेथी की चाय पीएं

अगर आपका वजन अधिक बढ़ गया है तो आप नॉर्मल चाय की जगह मेथी की चाय बनाकर पी सकते हैं. इससे आपका वजन तेजी से कम होगा. इसे बनाने के लिए एक बर्तन में मेथी, शहद, अदरक, दालचीनी को रखकर उबाल लें और पीएं.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version