Site icon Bloggistan

Weight loss: वर्कआउट के साथ ये गलतियां पड़ सकती हैं भारी,घटने की जगह तेजी से बढ़ेगा मोटापा ! जानें कैसे

Weight loss: weight increase due to mistakes 1

Weight loss: weight increase due to mistakes

Weight loss: आज कल की लाइफस्टाइल की वजह से मोटापा एक बड़ी समस्या है. कई बार लोग मोटापे को घटाने के लिए वर्कआउट और योग करते हैं. लेकिन उनका वजन कम होने का नाम नहीं लेता.क्या आप भी उनमें से हैं जो कई जतन कर रहे हैं लेकिन आपका मोटापा कम नहीं हो रहा है. लोग इस बात को समझ नहीं पाते हैं कि, वो वर्कआउट के साथ आखिर क्या गलतियां कर रहे हैं जो उनका मोटापा (Weight increase)बढ़ जाता है कम नहीं हो पाता.तो चलिए जानते हैं आखिर वो क्या मिस्टेक्स हैं जो आप एक्सरसाइज के साथ कर रहे हैं.

Weight loss: weight increase due to mistakes

Weight loss: ज्यादा मीठा खाना

अगर आप वर्कआउट या योग के साथ ज्यादा मीठे का सेवन करते हैं तो समझ लीजिए आपका वजन घटना मुश्किल है.मीठे के शौकीन हैं तो अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जो आपकी क्रेविंग को कम करे और कैलोरी का इनटेक कम हो.वेटलॉस के समय जैली, जैम, केचअप और सॉस जैसी चीजों से दूरी बना लें

Weight loss: जंक फूड को कहें बॉय

जंक फूड और डीप फ्राई फूड आपकी सेहत के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं है.अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो ऐसी चीजों को गुड बॉय कह दें.तभी आपका वजन कम हो सकता है.जंक फूड के बजाए आप ऐसी चीजों का सेवन करें जो हेल्दी हो.

पैक्ड और रेडीमेड फूड से बचें

अगर आप एक्सरसाइज करके अपना वजन घटा रहे हैं तो पैक्ड और रेडीमेड फूड से दूरी बना लें. अक्सर जब लोगों को भूख लगती है तो वो ये गलती करते हैं कि, अपनी भूख को तुरंत शांत करने के लिए वो रेडीमेड फूड का सेवन कर लेते हैं और यही वो गलती होती है. क्योंकि ऐसी चीजों का सेवन आपका  वजन घटाने की बजाए बढ़ाएगा.

एक्सरसाइज के बाद तुरंत खाना नहीं खाएं

अगर आप एक्सरसाइज के बाद तुरंत खाना खाते हैं वो भी आपकी सेहत के लिए काफी नुकसानदायक साबित हो सकता है.इसलिए आप जब भी वर्कआउट करें तो उससे दो घंटे पहले या उसके दो घंटे बाद ही खाना खाएं.ऐसा करने से आपको तुरंत फायदा दिखेगा.

Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य जानकारियों पर आधारित है. इसे अपनाने से पहले चिकित्सीय सलाह जरूर लें. Bloggistan इसकी पुष्टि नहीं करता है.

ये भी पढ़ें : Child health tips: क्या आपका बच्चा भी खाता है मिट्टी, तो फॉलो करें ये टिप्स, तुरंत दिखेगा फायदा

Exit mobile version