Site icon Bloggistan

Watermelon weight loss juice: गर्मियों में तेज़ी से वज़न घटाएगा तरबूत का जूस ,चर्बी होगी गायब शरीर बनेगा फिट

Watermelon juice for weight loss

Watermelon juice for weight loss

Watermelon weight loss juice: गर्मीयों के में सभी को इंतजार होता है रसीले फल तरबूज का. तरबूज एक मात्र ऐसा फल है, जिसमें लो कैलोरी और हाई फाइबर होता है. इसके सेवन से डिहाइड्रेशन से बचा जा सकता है, साथ ही ये वजन कम करने के लिए भी आइडियल माना जाता है.

एक्‍सपर्ट्स का मानना है कि जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं, वे तरबूज डाइट का सहारा ले सकते हैं. तरबूत में कई ऐसे पोषक तत्‍व होते हैं जो आपके पेट को लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराते हैं. इसके सेवन से आपको बार-बार भूख नहीं लगती और आपका कैलोरी इंटेक कम हो जाता है. लेकिन क्‍या ये डाइट हर कोई अपना सकता है, इस डाइट को फॉलो करने के बाद कितना फायदा हो सकता है या क्‍या तरबूज डाइट वजन कम करने का सबसे बेहतर तरीका है.

ये भी पढ़ें: Health Tips:पोषक तत्वों से भरपूर तरबूज के फायदे जानकर दंग रह जाएंगे आप , पढ़ें 5 जबरदस्त फायदे

गर्मियों में तेज़ी से वज़न घटाएगा तरबूत का जूस (Watermelon weight loss juice)

तरबूज मुख्‍य रूप से पानी से बना होता है, जिसका मतलब है कि ये आपको हाइड्रेटेड रहने में मदद कर सकता है. यह विशेष रूप से गर्म मौसम के दौरान या जब आप एक्‍सरसाइज कर रहे हों तो ये आपको हाइड्रेट कर सकता है. डिहाइड्रेशन की स्थिति में भी तरबूज खाने की सलाह दी जाती है.

तरबूज एक कम कैलोरी वाला फल है, जिसका अर्थ है कि आप बहुत अधिक कैलोरी का सेवन किए बिना इसका भरपूर मात्रा में सेवन कर सकते हैं.

अधिक तरबूज खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस करता है, जिससे क्रेविंग को कम करने में मदद मिलती है.तरबूज विटामिन ए और सी के साथ ही पोटेशियम का ए‍क अच्‍छा स्‍त्रोत है, जो आपके इम्‍यून सिस्‍टम का सपोर्ट करने, स्‍वस्‍थ त्‍वचा को बनाए रखने और आपके ब्‍लड प्रेशर को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है. यह पाचन तंत्र में भी सुधार कर सकता है.

तरबूज में बिल्‍कुल भी फैट नहीं होता है. इसलिए वजन कम करने के लिए इससे अच्‍छा फल आपके लिए कोई और हो नहीं सकता है. 100 ग्राम तरबूज में 6.2 ग्राम शुगर होता है. कम शुगर मोटापा कम करने के लिए बेहतर होता है.

तरबूज में फाइबर और पानी की मात्रा बहुत ज्‍यादा होती है इसलिए इसे खाने से पेट लंबे समय तक भरा हुआ महसूस होता है.वजन कम करना है तो जल्‍दी से तरबूज को अपनी डाइट में शामिल करें.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version