Site icon Bloggistan

Vrat Recipes: महाशिवरात्रि के व्रत में बनाएं मखाने की ये व्यंजन, पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे आप

Vrat Recipes

Vrat Recipes

Vrat Recipes:भगवान भोलेनाथ को प्रसन्न करने के लिए महाशिवरात्रि के दिन व्रत रखते हैं. कई लोग व्रत के समय काफी कमजोरी महसूस करते हैं. ऐसे में आज हम आपको एक ऐसी डिश के बारे में बताएंगे, जिसे खाकर आप व्रत में पूरे दिन ऊर्जावान रहेंगे. इस डिश का नाम है मखाने के लड्डू तो आइए जानते हैं इसके रेसिपी के बारे में-

मखाने का लड्डू बनाने की आवश्यक सामग्री (Vrat Recipes)

सौ ग्राम= मखाना

50 ग्राम= काजू

50 ग्राम =बादाम

एक= सूखा नारियल

चार चम्मच= देसी घी

दो चम्मच बारीक कटे हुए=पिस्ता

किशमिश =बारीक कटा हुआ

सफेद तिल= दो चम्मच

गुड़= दो सौ ग्राम

पानी= आधा कप

इलायची पाउडर=एक चम्मच.

मखाने का लड्डू बनाने की विधि

सबसे पहले मखाने से लड्डू बनाने के लिए सबसे पहले इसे अच्छे से भून लें. इसके लिए कड़ाही में देशी घी डाल कर गर्म करें. जब घी गर्म हो जाए तो इसमें मखाना डालकर इसे अच्छे से भून लें. मखाने को भूनने के बाद इसे थोड़ी देर रख दें, जिससे ये कुरकुरे हो जाएं. अब इसे मिक्सी में डाल कर पीस लें.

अब कड़ाही को एक बार फिर से गर्म करें और इसमें ड्रई फ्रूट डालकर इसे रोस्ट करें. इन सभी को प्लेट में निकाल कर ठंडा कर लें. इनको भी मिक्सी के जार में अच्छे से पीस लें.

अब पीसे हुए मखाने और ड्राई फ्रूट्स को मिलाकर एक साथ रख लें. इसके बाद इसमें बिना पिसे रोस्ट मेवे, तिल और इलाइची पाउडर को अच्छे से मिला लें. अब एक बार फिर से गैस पर कड़ाई रखकर इसमें गुड़ डालें. गुड़ में अब पानी डालकर इसे पिघलाएं.

इसे तब तक उबालें जब तक चाशनी ना बन जाएं. अब एक तार की चाशनी बन जाने पर इसमें मखाने का सारा मिश्रण डाल दें. इसके बाद इसे अच्छे से मिलाएं. ठंडा होने के बाद आप इसके लड्डू बना सकती हैं. इसे आप दो हफ्ते तक स्टोर करके रख सकते हैं.

ये भी पढ़ें:Garlic chutney: खानें का स्वाद दोगुना कर देगी स्वादिष्ट फ्राइड लहसुन की चटनी, जानें रेसिपी

Exit mobile version