लाइफस्टाइलVitamin B12 Foods: हट्टे कट्टे शरीर को कमजोर बनाए...

Vitamin B12 Foods: हट्टे कट्टे शरीर को कमजोर बनाए देगी विटामिन बी 12 की कमी, जानें किन चीजों को खाने से शरीर रहेगा हेल्थी

शरीर में ऐसे कई विटामिन मौजूद होते हैं जो बॉडी के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं. जिनमे नाम विटामिन बी-12 का भी शामिल है.

-

होमलाइफस्टाइलVitamin B12 Foods: हट्टे कट्टे शरीर को कमजोर बनाए देगी विटामिन बी 12 की कमी, जानें किन चीजों को खाने से शरीर रहेगा हेल्थी

Vitamin B12 Foods: हट्टे कट्टे शरीर को कमजोर बनाए देगी विटामिन बी 12 की कमी, जानें किन चीजों को खाने से शरीर रहेगा हेल्थी

Published Date :

Follow Us On :

Vitamin B12 Foods : वैसे तो एक स्वस्थ इंसान के लिए शरीर में हर एक विटामिन का सही मात्रा में मौजूद होना जरूरी है, लेकिन कुछ ऐसे विटामिन भी होते हैं जिसके कम हो जाने से शरीर पर उतना प्रभाव नहीं पड़ता है, तो वहीं कुछ ऐसे भी विटामिन होते हैं जिसकी जरा सी कमी इंसान को जिंदा कंकाल बना देता है. जी हां! आपने बिलकुल सही सुना है. शरीर में ऐसे कई विटामिन मौजूद होते हैं जो बॉडी के लिए काफी महत्वपूर्ण होते हैं. जिनमे नाम विटामिन बी-12 का भी शामिल है.

Vitamin B12 Foods
Vitamin B12 Foods

विटामिन बी-12 न केवल हमारे शरीर के लिए बल्कि मेंटल हेल्‍थ के लिए भी जरूरी है. इससे हमारा दिमाग और तंत्रिका तंत्र दोनों हेल्‍दी रहते हैं. इससे ही हमारे शरीर में खून बनाने के लिए सबसे जरूरी तत्व रेड ब्लड सेल्स (RBC) का निर्माण होता है. बता दें, शरीर में इस विटामिन की कमी से हड्डियां और एनीमिया की भी परेशानी हो सकती है. वहीं, ज्यादातर लोग विटामिन बी 12 की कमी की पूर्ति के लिए नॉन वेज खाने की सलाह देते हैं. लेकिन जो लोग नॉन वेज नहीं खाते हैं उनके लिए यह समस्या का विषय बना रहता है. ऐसे में हम आपको कुछ वेजिटेरियन चीजें बता रहे हैं. जिसे आप अपनी डाइट में शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Vitamin B12 Foods : सोयाबीन

वैसे तो सोयाबीन को कई डिश बनाकर खाया जाता है. जैसे सोया बड़ी को सब्जी, पुलाव, सैंडविच, चाउमिन आदि. इसके अलावा सोयाबीन का आटा भी उपयोग में लाया जाता है. सोया मिल्क में भी विटामिन बी 12 की कमी को पूरा करने के गुण होते हैं. ऐसे में आप रोजाना के खाने में सोयाबीन को शामिल कर विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सके हैं.

Vitamin B12 Foods : ओट्स

अगर आप डाइट कर रहे होंगे तो आपको ओट्स के बारे में जरूर सुना होगा. यह विटामिन बी 12का अच्छा स्रोत माना जाता है. इसके रोजाना सेवन से आप विटामिन बी 12 की कमी को पूरा कर सकते हैं.

Vitamin B12 Foods : मशरूम

मशरूम में विटामिन 12 के साथ प्रोटीन, कैल्शियम और आयरन पाया जाता है. ऐसे में अगर आप अपने डाइट में इसे शामिल करते हैं तो इससे आपका शरीर स्वस्थ और हेल्थी रहेगा.

ब्रोकली

ज्यादातर लोग ब्रोकली को सब्जी और सलाद के रूप में खाना पसंद करते हैं. यह सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है. ऐसे में अगर आप रोजाना इसका सेवन करते हैं तो शरीर में विटामिन बी 12 की कमी खत्म हो जाएगा.

ये भी पढ़ें : Benefits Of Pineapple In Summer : गर्मियों में रोजाना खाएं अनानास, वजन कम होने के साथ मिलेंगे ये जबरदस्त फायदे,जानें

Komal Singh
Komal Singhhttps://bloggistan.com
कोमल कुमारी पिछले 2 साल से डिजिटल मीडिया में काम कर रही हैं और मौजुदा समय में ये Bloggistan में कंटेंट राइटर है. इन्हें ऑटोमोबाइल के क्षेत्र में विशेष रुचि है. इन्होंने माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय से बैचलर की डिग्री हासिल किया है.

Latest news

- Advertisement -spot_imgspot_img

Must read

अन्य खबरेंRELATED
Recommended to you