Site icon Bloggistan

स्किन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद है ये सब्जियां, पिम्पल और मुहांसे को जड़ से कर देंगी ख़त्म

Vegetables for Skin Health: बढ़ते उम्र के साथ चेहरे की ग्लोइंग कम होने लगती है. कई बार गलत खान-पान के कारण भी चेहरे की ग्लोइंग गायब हो जाती है. पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों के सेवन से चेहरे की ग्लोइंग को बढ़ाया जा सकता है. हरी साग सब्जियों में कई तरह के विटामिन और मिनरल्स के तत्व पाए जाते हैं जो स्किन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही हरी सब्जियों के बारे में जिनके सेवन से स्किन हेल्थ को बेहतर बनाया जा सकता है.

स्किन हेल्थ के लिए बेहतर है टमाटर

सेवन से त्वचा की रंगत को सुधारा जा सकता है. टमाटर में क्लीजिंग नामक तत्व पाए जाते हैं जो त्वता में मौजूद दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने में मदद करते हैं. टमाटर के सेवन से त्वचा पर शानदार ग्लोइंग वापस आती है. टमाटर से तैयार किया गया फेस मास्क भी चेहरे के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है.

त्वचा के लिए बेहद फायदेमंद है गाजर

त्वचा के लिए गाजर का सेवन सबसे बेहतर ऑप्शन है. त्वचा की झुरियां से बचने के लिए गाजर का सेवन किया जा सकता है. गाजर में अत्यधिक मात्रा में वॉटर कंटेंट पाए जाते हैं जो त्वचा से विषैले तत्वों को बाहर निकलने में मदद करते हैं.

ये भी पढ़ें: कोलेस्ट्रॉल की समस्या को जड़ से खत्म कर देंगी ये चीजें, कब्ज और गैस का भी बजा देंगी बाजा

करेला के सेवन से चेहरे की चमक बरकरार

स्वाद में बेहद कड़वा लगने वाला करेला स्किन हेल्थ के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. करेला में पाए जाने वाले तत्व खून को साफ करने का काम करते हैं जिससे चेहरे पर अंदरूनी निखार आता है. स्किन हेल्थ के लिए करेला को डाइट में जूस और सब्जी के रूप में शामिल किया जा सकता है.

पिक ग्लोइंग के लिए चुकंदर का जूस फायदेमंद

चुकंदर में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो स्किन हेल्थ के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. चेहरे पर पिक ग्लोइंग के लिए चुकंदर का जूस सबसे बेहतर माना जाता है. चुकंदर के जूस के सेवन से शरीर में खून की कमी की पूर्ति होती है जिससे चेहरे की पिक ग्लोइंग वापस आती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version