Site icon Bloggistan

Valentine’s Day: इश्क के इज़हार के लिए लाल गुलाब ही क्यों, जानें कब से हुई शुरुआत

Rose Day

Rose Day

Valentine’s Day: इश्क की बात हो और लाल गुलाब का जिक्र ना हो ऐसा नामुनकिन है.आप में से भी कई लोग ऐसे होंगे जिन्होंने अपने प्यार का इज़हार करते समय अपने पार्टनर को लाल गुलाब दिया होगा. या फिर कुछ ऐसे जो अपने दिल का हाल अपने प्यार को बताना चाहते हैं. लेकिन इन सब के बीच अगर कुछ कॉमन है वो है लाल गुलाब. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि, इश्क के इज़हार के लिए आखिर लाल गुलाब(Red Rose) ही क्यों दिया जाता है. किसी और रंग के गुलाब से क्यों आप प्यार का इजहार नहीं करते हैं. तो चलिए बताते हैं आखिर ऐसा क्यों है.

Valentine’s Day:Meaning of Red Rose

Valentine’s Day: क्यों खास है लाल गुलाब

प्यार में लाल गुलाब देना कोई आज का चलन नहीं है बल्कि ये कई सौ साल पुरानी प्रथा है.ग्रीक में लाल गुलाब को अफ्रोडाइट से जोड़कर देखा जाता है. आपको बता दें कि, अफ्रोडाइट रोमन और ग्रीक में प्यार और खूबसूरती के देवता माने जाते हैं. कुछ रोमन इन्हें फर्टिलिटी के देवता भी मानते हैं. ऐसा माना जाता है कि, अगर आप किसी को लाल गुलाब देते हैं तो आपस में जुड़ाव होता है.

लाल गुलाब को पैशन से जोड़कर देखते हैं. अगर आप अपने साथी को बार बार लाल गुलाब देते हैं तो इससे आपके रिश्ते मजबूत बनेंगे.लाल गुलाब को मासूमियत, निर्मलता और प्यार के प्रतीक के तौर पर भी देखा जाता है.कुछ लोग तो ऐसा भी मानते हैं कि, अगर आपको ये अहसास हो कि आपका रिश्ता कमजोर हो रहा है. तो एक दूसरे को लाल गुलाब देना चाहिए. इससे आपके रिश्ते मजबूत बनते हैं.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं.

ये भी पढ़ें: Valentine’s Day: करना चाहते हैं अपने बेस्ट फ्रेंड से इश्क का इज़हार, तो ये टिप्स करें फॉलो

Exit mobile version