Site icon Bloggistan

काम की बात(Dementia) : धूप कैसे भूलने की बीमारी के खतरे को करती है कम,जानें

धूप से खत्म होगा डिप्रेशन !

धूप से खत्म होगा डिप्रेशन !

Dementia : सर्दियों में हम सभी की कोशिश रहती है कि, धूप का आनंद लिया जा सके. चाहे सर्दी हो या गर्मी धूप हमारे आपके लिए बेहद जरूरी है. क्योंकि अगर आप धूप लेते हैं तो आपके शरीर में विडामिन डी की कमी नहीं होगी, जो डिमेंशिया के खतरे को 33 फीसदी तक कम करती है.डिमेंशिया दिमाग से जुड़ी बीमारी है.

जिसमें मरीज छोटी छोटी चीजों को भूलने लगता है. बाद में जब ये बीमारी बढ़ जाती है तो इसका मरीज अपना नाम तक भूल सकता है. लेकिन अगर आप धूप लेते हैं तो इससे आपके शरीर में विटामिन D की पूर्ति बनी रहती है, जिससे इसका खतरा काफी हद तक कम हो सकता है.

डिमेंशिया और विटामिन डी का कनेक्शन

क्या कहती है स्टडी ?

  1. ये दावा अमेरिका की टफ्ट्स यूनिवर्सिटी की रिसर्च में किया गया है.
  2. शोधकर्ता 1997 से ही ये रिसर्च कर रहे थे. उन्‍होंने 290 लोगों के विटामिन डी के प्रभाव पर एक रिसर्च स्‍टडी की.
  3. रिसर्च टीम ने दिमाग के चार हिस्से में विटामिन D के स्तर को देखा, जिसमें दो अल्जाइमर से जुड़े थे, एक को डिमेंशिया के लिए जाना जाता है, जबकि दूसरे को उम्र के साथ याददाश्त में गिरावट से जुड़ा नहीं माना जाता. रिसर्चर्स ने पाया कि, विटामिन D जिन लोगों में ज्यादा थी, उनकी मेमोरी अच्छी थी.
  4. स्टडी के मुताबिक, विटामिन डी का संबंध हमारी मेमोरी से है. यानी विटामिन डी से हमारी याददाश्त अच्छी होती है.

किन लोगों में होती है विटामिन डी कम?

सर्दियों में विटामिन डी की सबसे ज्यादा कमी होती है. 57 फीसदी एशियाई लोगों में विटामिन डी की गंभीर कमी होती है. गर्मियों में ये आंकड़ा 51 फीसदी होता है.विटामिन डी से न केवल आपकी हड्डियां मजबूत होती हैं बल्कि आपका दिमाग भी तेज होता है. नेचर जर्नल में छ्पी एक रिपोर्ट के मुताबिक, दुनिया में 100 करोड़ लोग विटामिन D की कमी से जूझ रहे हैं.वहीं भारत में आंकड़ा 49 करोड़ तक है.

ये भी पढ़ें : Constipation: सर्दियों में हैं कब्ज  से परेशान, रामबाण हैं ये घरेलू उपचार,जानें

Exit mobile version