Site icon Bloggistan

खीरा से तैयार फेस मास्क का चेहरे पर ऐसे करें इस्तेमाल, हफ्ते भर में मिलेगी शानदार ग्लोइंग त्वचा

Cucumber for Skin Health: पोषक तत्वों से भरपूर खीर से तैयार किया गया फेस मस्क त्वचा के लिए बेहद ही फायदेमंद होता है. लंबे समय से त्वचा पर जमे धूल और गंदगी को साफ करने के लिए खीरा के फेस मास्क का इस्तेमाल किया जाता है. घर पर बेहद ही आसान तरीकों से खीरा का फेस मास्क तैयार किया जा सकता है. आइए जानते हैं खीरा के फेस मास्क कैसे तैयार किए जाते हैं और उसके इस्तेमाल से त्वचा को कौन-कौन से फायदे होते हैं.

त्वचा को ठंडक प्रदान करता है खीरा

खीरा बेहद ही ठंडा खाद्य पदार्थ है इसके सेवन या इस्तेमाल से त्वचा को ठंडक मिलती है. खीरा से तैयार किया गया फेस मास्क चेहरे पर इस्तेमाल करने से त्वचा कोमल और मुलायम होती है. खीरा से तैयार फेस मास्क चेहरे की पिंपल्स से छुटकारा दिलाने में सहायक होता है.

त्वचा को हाइड्रेट करता है खीरा

सर्दी के दिनों में शरीर को विटामिन-D ना मिल पाने के कारण शरीर में कई तरह की पोषक तत्वों की कमी होने लगती है. शरीर में विटामिन डी की कमी से त्वचा डिहाइड्रेट होना शुरू हो जाता है. त्वचा को डिहाइड्रेशन से बचने के लिए खीरा का फेस मास्क तैयार किया सकता है. खीरा के सेवन से त्वचा पर लंबे समय से जमें बैक्टीरिया भी मर जाते हैं.

ये भी पढ़ें: टॉयलेट की फर्श पर जमे जिद्दी दाग मिनटों में हो जायेंगे छूमंतर, बस सफाई में शामिल कर लें ये 2 चीजें

खीरा के फेस मास्क को चेहरे पर ऐसे लगाएं

खीरा से अलग-अलग तरीके के फेस मास्क तैयार किए जाते हैं. त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए खीरा और दही से बना फेस मास्क बेहद ही फायदेमंद होता है. चेहरे पर खीरा से तैयार फेस मास्क को चेहरे पर लगाकर 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ देना चाहिए. फिर किसी साफ कपड़े से थपथपाकर सुखा लेना चाहिए. इससे त्वचा चमकदार होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version