Site icon Bloggistan

Turmeric Benefits: हल्दी का इस तरह करेंगे प्रयोग तो बेजान त्वचा दिखेगी फूलों की तरह खूबसूरत, जानें लगाने का अनोखा तरीका

Turmeric Benefits

Turmeric Benefits

Turmeric Benefits: क्या आप भी रूखे, बेजान त्वचा से परेशान है? और ऐसे किसी स्किन केयर टिप्स की तलाश कर रहे हैं, जो एक साथ कई परेशानियों को जड़ से खत्म कर दें, तो यह खबर आपके लिए बहुत काम का है,आज हम आपको ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट के बारे में बताएंगे, जो अपने किचन में आसानी से उपलब्ध होता है. जी हां! हम बात कर रहे हैं हल्दी की.

Turmeric Benefits

वैसे तो यह कई गुणकारी औषधि के रूप में कार्य करता है, लेकिन यह स्किन के लिए सबसे अधिक फायदेमंद होता है. चेहरे पर हल्दी लगाने से चमकदार चेहरा मिलता है और झुर्रियां (turmeric to remove wrinkles) दूर होती हैं. साथ ही इसके प्रयोग से चेहरा खिली खिली दिखती है. ऐसे में चलिए जानते हैं, त्वचा में चमक लाने के लिए हल्दी का कैसे इस्तेमाल करें.

बेजान चेहरे को चमका देगी हल्दी

अगर आप अपने काले, बेजान त्वचा से परेशान हैं, तो आपके लिए हल्दी सबसे गुणकारी है. यह आपकी त्वचा की अशुद्धियों को दूर करके चेहरे में शाइनिंग लाने का काम करती है. अगर आप रात में सोने से पहले हल्दी लगाते हैं तो स्किन की डार्कनेस भी कम होने लगती है और नैचुरल ग्लो मिलता है. चेहरे की रंगत बदलने के लिए हल्दी, बेसन और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बनाएं और उसके चेहरे पर अप्लाई करें और सूखने के बाद पानी से धो ले. ऐसा कुछ ही दिन तक करने पर त्वचा खूबसूरत और आकर्षक दिखने लगती है.

झुर्रियों से छुटकारा दिलाती है हल्दी-Turmeric Benefits

झुर्रियों से छुटकारा दिलाने के लिए हल्दी, चावल का पाउडर और टमाटर रस मिलाकर सोने से पहले चेहरे पर लगाएं. करीब 20 मिनट सूखने देने के बाद चेहरा साफ पानी से धो लें.

चेहरा को साफ करती है हल्दी-Turmeric Benefits

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग अपने स्किन का ठीक तरीके से ख्याल नहीं रख पाते हैं, जिस वजह से उनके चेहरे पर धूल, मिट्टी आदि जम जाती है. इसके कारण स्किन के पोर्स बंद हो जाते हैं और स्किन डैमेज होने लगती है. ऐसे में आपको हल्दी का इस्तेमाल आवश्यक रूप से करना चाहिए. इसके लिए हल्दी के साथ दूध मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें. अब इस पेस्ट को अपने चेहरे पर लगाएं और सूखने पर हल्के हाथ से रब करते हुए हटाएं. फिर साफ पानी से चेहरा धो लें. कुछ ही दिन में आपके स्किन ful जैसी खिली खिली नजर आएगी.

ये भी पढ़ें: Benefits of Muskmelon: इम्युनिटी बढ़ाने से लेकर दिल को हेल्दी बनाने तक के लिए खरबूजा है बहुत फायदेमंद, बस ऐसे करें सेवन

Exit mobile version