Site icon Bloggistan

घर पर ट्राई करें ये Exercise,एक साथ कई बीमारियों से मिलेगा छुटकारा

Exercise at Home

Exercise at Home

Exercise at Home: व्यायाम से कई तरह की बीमारियों का सामना किया जा सकता है लेकिन इसकी एक दिन करने से इसका कोई असर दिखाई नहीं देगा. यदि आप रोजाना सुबह व्यायाम करते हैं तो हार्ट और डायबिटीज जैसी गंभीर बीमारी से भी राहत पा सकते हैं. स्वस्थ्य रहने के लिए रोजाना 30 मिनट व्यायाम या योग करना चाहिए.

Exercise at Home

घर पर किए जाने वाले व्यायाम

लोग अपने शरीर को फिट रखने के लिए जिम जाते हैं. लेकिन जिम सबके लिए सही नहीं होता है. ऐसे में आप घर पर ही यह व्यायाम आसानी से कर सकते हैं.

• दौड़ना/टहलना
• पहाड़ चढ़ना
• रस्सी कूदना

इन बीमारियों के लिए रामबाण है व्यायाम

नियमित व्यायाम (Exercise) से हृदय रोग मधुमेह और कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से राहत पाया जा सकता है. रोजाना शारीरिक गतिविधि से डायबिटीज को नियंत्रण में रखा जा सकता है.

ये भी पढ़ें: पपीता का रोजाना ऐसे करें सेवन, पेट की बीमारियों से मिलेगा छुटकारा 

व्यायाम के दौरान खाने पर नियंत्रण जरूरी

व्यायाम (Exercise) के दौरान खाने पर नियंत्रण रखना सबसे ज्यादा जरूरी होता है ऐसे में यदि आप तैलीय पदार्थों का सेवन ज्यादा मात्रा में करते हैं तो व्यायाम से कोई लाभ नहीं होगा. व्यायाम के दौरान पौष्टिक आहार लेना चाहिए जिनमें हरी सब्जियां और फल शामिल हैं.

योग से भी मिल सकता है फायदा

सुबह का समय योग के लिए बेहतर माना गया है. योग से एक से बढ़कर एक बीमारियों को मात दिया जा सकता है. थकावट या किसी भी तरह के तनाव की स्थिति में योग नहीं करना चाहिए. पीरियड के दौरान योग दर्द से आराम पहुंचता है. आइए जानते हैं कुछ योग के बारे में जिससे आपको नियमित फायदा मिल सकता है.

• अनुलोम- विलोम
• भुजंगासन
• त्रिकोणासन
• भारद्वाजासन

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version