Site icon Bloggistan

Travel: सर्वे में हुआ खुलासा, घर से दूर रहकर यात्रा करने वाले लोग ज्यादा स्वस्थ और खुश, पढ़ें

Travelling

Travelling For Mental Health and Stress

Travel:स्टडी में यह बताया गया है कि वह लोग जो अपने स्थानीय क्षेत्र से बाहर जाते हैं और ट्रैवल करते हैं, वो सामाजिक भागीदारी में बेहतर होते हैं और उनका स्वास्थ्य भी अच्छा बढ़िया रहता है.

सर्वे में रिसर्चरों ने किया खुलासा

एक रिसर्च में एक नई स्टडी की गई है, जिसके मुताबिक वह लोग जो अपने इलाके से बाहर ट्रैवल करते हैं, वो लोग बेहद स्वस्थ और काफी खुश महसूस करते हैं. जबकि जो लोग अपने इलाके में या इसके आसपास घूमते हैं, वह ज्यादा स्वस्थ महसूस नहीं करते.

ट्रांसपोर्ट(Transport) एंड हेल्थ में पब्लिश पेपर के नए लिए रिसर्चरों ने इंग्लैंड के उत्तरी क्षेत्र में यात्रा का विश्लेषण किया, जहां लोगों को इंग्लैंड के बाकी हिस्सों की तुलना में खराब स्वास्थ्य का सामना करना पड़ता है और कई ग्रामीण और उपनगरीय क्षेत्र में परिवहन की पहुंच की स्थिति भी बहुत खराब है.

इंग्लैंड के उत्तरी क्षेत्र में 3015 राष्ट्रीय प्रतिनिधि निवासियों का एक ऑनलाइन सर्वे किया. यह सर्वे लोगों के स्थानीय क्षेत्र के बाहर यात्रा करने की बाधाओं के प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष प्रभावों को साफतौर से उजागर करता है. अध्ययन में पाया गया कि 55 साल से ज्यादा उम्र के लोगों में यात्रा को लेकर बाधा, सामाजिक भागीदारी और स्वास्थ्य के बीच संबंध काफी मजबूत हैं.

ये भी पढ़ें : सर्दियों में फटी और ड्राई स्किन से निजात दिलाएंगे ये नुस्खे,जानें अपनाने का तरीका

Exit mobile version