Site icon Bloggistan

Jaljeera Recipe: झुलसती गर्मी को मात देगा ये खट्टा मीठा जलजीरा,जानें आसान रेसिपी

Jaljeera Recipe

Jaljeera Recipe

Jaljeera Recipe: गर्मी के मौसम में पानी पीना बहुत जरूरी होता है. पानी की कमी के कारण पेट में समस्याओं के होने का खतरा होता है. इस मौसम में डाइजेशन को ठीक रखने के लिए जलजीरा का सेवन किया जा सकता है. अगर आप जानना चाहते हैं कि घर पर ही जलजीरा को कैसे बनाएं तो आप बिल्कुल सही जगह पर आए हैं. तो आइए जानते हैं घर पर जलजीरा को बनाने की पूरी विधि के बारे में-

आवश्यक सामग्री (Jaljeera Recipe)

पुदीना के पत्ते – आधा कप

धनिये के पत्ते – आधा कप

नीबू – 2 मीडियम आकार के

रायते वाली बूंदी – आधा कप

अदरक – 1/2

1 इंच टुकाड़ा

हींग – 1 पिंच

काली मिर्च – 3/4 छोटी चम्मच

भुना जीरा – 2 छोटी चम्मच

चीनी – 2 छोटी चम्मच

काला नमक – 1 छोटी चम्मच

सादा नमक – आधा छोटी चम्मच या स्वादानुसार

ये भी पढ़ें: Summer Evening Recipe : रोज-रोज चावल दाल खाकर हो गए हैं बोर, तो शाम के नाश्ते में बनाएं ये हेल्थी और टेस्टी मसाला रवा उत्तपम, पढ़ें रेसिपी

बनाने की विधि

सबसे पहले पुदीना और धनियां को अच्छी तरह साफ करके और धोकर, पानी सुखाकर ले लीजिए.अब अदरक छील कर धो लीजिए.मसालों को बारीक पीस कर तैयार कर लीजिए.

हरा धनियां और पोदीना जार में डाल दीजिए, अदरक को छोटा छोटा काट कर डाल दीजिए, काली मिर्च, भुना जीरा, चीनी, हींग, काला नमक और सादा नमक डाल दीजिए, थोड़ा सा पानी डाल कर मसालों को एकदम बारीक पीस लीजिए.

अब पिसे मसाले जार में डाल दीजिए, और 4 कप ठंडा पानी डाल दीजिये, अच्छी तरह मिक्स कर लीजिये, नीबू का रस निकाल कर मिला दीजिये, ताजा जलजीरा बनकर तैयार है.गिलास में जलजीरा डालिए और 1-2 छोटी चम्मच बूंदी डाल दीजिये, ताजा और ठंडा जलजीरा पीजिये और ताजगी महसूस कीजिए.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version