Site icon Bloggistan

शरीर से गंदे कोलेस्ट्रॉल को चूस बाहर निकाल फेंकता है ये पत्ता, जोड़ों के दर्द में भी आता है काम, जानें

Leaves for Cholesterol Control: लाइफस्टाइल में तेजी से हो रहे परिवर्तन के कारण लोगों को कई तरह की गंभीर बीमारियां कम उम्र से ही परेशान करना शुरू कर देती हैं. यदि आप भी शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल और दिल की समस्या से परेशान है तो तुलसी के पत्ते का सेवन आपके लिए कारगर साबित हो सकता है. आइए जानते हैं शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल के लिए कौन-सी पत्तियां बेहद ही फायदेमंद होती हैं.

बैड कोलेस्ट्रॉल को निकाल फेंकता है तुलसी पत्ता

तुलसी के पत्ते में पाए जाने वाले तत्व शरीर को कई तरह से फायदे पहुंचते हैं. तेजी से बदल रहे लाइफस्टाइल और खानपान के कारण शरीर में ब्लड शुगर लेवल के साथ-साथ कोलेस्ट्रॉल की समस्या भी बढ़ती जा रही है. तुलसी के पत्ते को चबाने से शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल की समस्या खत्म हो जाती है.

शुगर लेवल कंट्रोल करता है तुलसी पत्ता

डायबिटीज यानी ब्लड शुगर की समस्या से परेशान लोगों को हमेशा तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए. दरअसल तुलसी के पत्ते में पाए जाने वाले तत्व शरीर से बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकलते हैं जिससे ब्लड शुगर लेवल भी कंट्रोल होता है.

हार्ट अटैक के मरीजों के लिए फायदेमंद है तुलसी पत्ता

हार्ट अटैक यानी दिल के मरीजों को भी रोजाना तुलसी पत्ते का सेवन करना चाहिए. तुलसी के पत्ते को गुड़ के साथ चबाने से शरीर में ब्लड शुगर लेवल मेंटेन रहता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: प्रेगनेंसी के दौरान इन गलतियों से बढ़ सकती हैं शुगर की समस्या, ऐसे करें बचाव

जोड़ों के दर्द से रहा दिलाता है तुलसी पत्ता

सर्दी के दिनों में जोड़ों के दर्द की समस्या बढ़ने लगती है. तुलसी के पेट में पाया जाने वाला एसिड जोड़ों के दर्द से छुटकारा दिलाने में असरदार होता है. जोड़ों के दर्द की समस्या से परेशान लोगों को तुलसी के पत्ते का सेवन करना चाहिए.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version