Site icon Bloggistan

Juices For Eyes: आंखों की रोशनी बढ़ाने में बेहद कारगर है ये जूस,डाइट में जरूर करें शामिल

Juices For Eyes

Juices For Eyes

Juices For Eyes: आज के समय में घंटो मोबाइल, टीवी, लैपटॉप चलाने के चलते लोगों की आंखों पर सबसे ज्यादा प्रेशर पड़ता है. जिससे आंखों की रोशनी धीरे-धीरे कम होने लगती है. इससे न सिर्फ बड़े प्रभावित हैं बल्कि ज्यादा मोबाइल और टीवी, लैपटॉप चलाने के चलते बच्चों की आंखें भी कमजोर होने लगे हैं. और ये बहुत बड़ा चिंता का विषय बनता जा रहा है.

कम उम्र में छोटे से छोटे बच्चों को चश्मे लग जाते हैं. लेकिन अगर आप चाहते हैं कि आपके साथ या आपके बच्चों के साथ ऐसा न हो, तो इसके लिए आप कुछ ऐसे फलों के जूस का सेवन कर सकते हैं, जिससे आंखे कमजोर न हो और आंखों की रोशनी बढ़ाने में मदद मिले.

पालक का जूस

पालक में बीटा कैरोटीन, जीएक्सांथिन, ल्यूटिन और क्लोरोफिल होता है और ये सभी आंखों को हेल्दी बनाए रखने में मददगार होते हैं. आंखों की अच्छी सेहत के लिए आप रोजाना पालक का जूस पीएं. इसके सेवन से न सिर्फ आपकी आंखों की रोशनी तेज होगी बल्कि जिन लोगों की रोशनी कम होने लगी है और चश्मा लग जाता है उनका चश्मा भी उतर सकता है.

आंवले का जूस

आंखों की रोशनी को बढ़ाने के लिए आंवले का जूस बहुत मददगार साबित होता है. आंवले में विटामिन सी की प्रचुर मात्रा होती है. जो आंखों की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. इसके लिए आप आंवले का इस्तेमाल आंखों की रोशनी बढ़ाने के लिए किसी भी रूप में कर सकते हैं. फिर चाहे वह कच्चा आंवला हो या फिर जूस के रूप में.

एलोवेरा का जूस

एलोवेरा विटामिन A, B, C और E से भरपूर होता है, जो फ्री रैडिकल्स के रूप में कार्य करता है. यह सेलेनियम, जिंक और मैग्नीशियम जैसे खनिजों में भी उच्च है, जो अच्छी दृष्टि के लिए आवश्यक हैं.

गाजर का जूस

गाजर में बहुत सारा बीटा-कैरोटीन होता है जो विटामिन ए में परिवर्तित हो जाता है, जो समग्र आंखों के स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है. चुकंदर में ल्यूटिन और ज़ेक्सैन्थिन होते हैं, जो मैकुलर और रेटिनल स्वास्थ्य का समर्थन करते हैं.आप गाजर और चुकंदर का जूस मिलकर बना सकती हैं. यह और भी ज़्यादा फायदेमंद और हेल्दी बन जाएगा.

ये भी पढ़ें:Mosambi Juice Benefits: गर्मियों में मौसमी का जूस पीने के हैं कई अद्भुत फायदे, पलभर में मिलेगी इन समस्याओं से निजात, जानें

Exit mobile version