Site icon Bloggistan

Summer Tips: गर्मियों में घमौरियों का काल है ये घरेलू नुस्खा, उपयोग के कुछ देर बाद ही मिलेगी राहत

Summer Tips

Summer tips

Summer Tips:चिलचिलाती धूप और भीषण गर्मी से अक्सर हर कोई घमौरियों से परेशान रहता है. शरीर में घमौरियों से जलन और खुजली होने लगती है और ज्यादा बढ़ने पर यह घाव बना देते हैं. साधारण उपाय से इसे ठीक किया जा सकता है. आप चाहें तो घरेलू उपाय से इन घमौरियों को कुछ ही देर में ही इसे ठीक कर सकते हैं.तो आइए जानते हैं घमौरियों से निजात पाने के घरेलू नुस्खों के बारे में –

घमौरियों से निजात दिलाएगा ये अचूक घरेलू नुस्खा (Summer Tips)

बर्फ

यदि आपको जलने-चुभने वाली घमौरियां हो गई हैं, तो आप इस पर बर्फ के टुकड़ों से रब करें. इसके लिए 3-4 बर्फ के टुकड़ों को एक रूमाल में बांध लें और हल्के हाथों से घमौरियां पर रूमाल की पोटली को इधर-उधर घुमाएं, दर्द, जुभन, जलन पर जब बर्फ की ठंडक पहुंचेगी, तो आराम महसूस होगा.

दही

घमौरियों से तुरंत छुटकारा पाना है, तो दही का लेप लगाएं.दही ठंडी होती है और त्वचा पर घमौरियों के कारण होने वाले जलन को शांत करती है. एक कटोरी में दही डालें.इसमें पुदाने की पत्तियों को पीसकर डाल दें. इसे घमौरियों पर मसाज करें. इस पेस्ट को दो बार लगाएं. बार-बार स्नान करने की जरूरत नहीं है. आप इसे पानी से साफ भी कर सकते हैं. यह पेस्ट बच्चों को भी लगा सकते हैं.

ये‌ भी पढ़ें:Curry leaves Benefits : रोजाना खाली पेट खाएं करी पत्ता, तेजी से घटेगा वजन, मिलेंगे ढेरों फायदे, जानें

खीरा

घमौरियों से परेशान हैं और ये ठीक होने की बजाय बढ़ती ही जा रही है, तो आप खीरे का पेस्ट इन पर लगाएं. इसके लिए 1 खीरे को कद्दूकस कर लें. खीरे में पानी अधिक होता, जो जलन को शांत करेगा. साथ ही इसमें चंदन पाउडर मिला देंगे, तो ठंडक और महसूस होगा. इस पेस्ट को घमौरियों पर लगाएं. थोड़ी देर के लिए सूखने दें.फिर पानी से साफ कर लें. स्किन हेल्दी, साफ होगा और घमौरियां भी दूर होंगी.

नारियल का तेल

नारियल के तेल मे थोड़ा सा कपूर डालकर उसे अच्छे से मिला लें. फिर उसे अपने शरीर पर घमौरियों वाली त्वचा पर लगाएं. इसे तब तक लगाएं जब तक घमौरियां ठीक नही हो जाती. नारियल का तेल इसके लिए बहुत असरदार है और यह इस्तेमाल करना भी बहुत ही आसान है.

चंदन

चंदन बहुत गुणकारी होता है. यह ठंडक प्रदान करता है, इससे आपकी घमौरियां बहुत जल्दी ठीक हो जाती हैं. इसका इस्तेमाल करने के लिए एक कटोरी में दो या तीन चम्मच चन्दन के पाउडर की डालें, उसके बाद इसमे इतना पानी मिलाएं की एक पतला लेप तैयार हो जाए.अब इसे शरीर के उन सभी हिस्सों में लगाएं जहां घमौरियां हैं. लेप को बीस से तीस मिनट तक लगे रहने दें.उसके बाद इसे साफ़ पानी से धो दें. चन्दन की तासीर ठंडी होती है, इसलिए यह बहुत जल्दी घमौरियों की समस्या से निजात दिलाने में आपकी मदद करता है.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version