Site icon Bloggistan

दिल के मरीजों के लिए बेहद ही फायदेमंद है ये अंडा, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे 

Egg for Heart Health: अंडा ब्रेकफास्ट में शामिल किया जाने वाला एक खाद्य पदार्थ है जिससे कई तरह के टेस्टी डिश तैयार किया जाता है. सेहत को स्वस्थ और तंदुरुस्त रखने के लिए रोजाना एक या दो अंडे बेहद ही फायदेमंद होते हैं. रोजाना अंडे के सेवन से दिमाग के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत होती हैं और शरीर में ब्लड सर्कुलेशन भी नियंत्रित रहता है. आइए जानते हैं अंडा के सेवन से होने वाले फायदे के बारे में…

हार्ट के मरीजों के लिए फायदेमंद है ये अंडा

हार्ट के मरीजों के लिए मुर्गी का अंडा सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हार्ट के मरीजों को मुर्गी के अंडे का सेवन करना चाहिए. दरअसल अंडा के सेवन से शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल नियंत्रित रहता है जिससे ब्लड सर्कुलेशन लेवल सामान्य रहता है. रोजाना अंडा के सेवन से हार्ट अटैक का जोखिम कम होता है.

कोलेस्ट्रॉल लेवल कंट्रोल करता है अंडा

अंडा में पाए जाने वाला पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करने का काम करता है. शरीर में हाई कोलेस्ट्रॉल के दौरान अंडा के सेवन से कोई नकारात्मक प्रभाव नहीं पड़ता है. अत्यधिक मात्रा में तेल और मटर के साथ अंडा के सेवन से कोलेस्ट्रॉल लेवल अनियंत्रित हो सकता है.

ये भी पढ़ें: गंजेपन से छुटकारा दिलाएंगी ये चीजें, ऐसे सेवन से चेहरे पर दिखेगी शानदार ग्लोइंग

हड्डियों और दिमाग के लिए फायदेमंद है अंडा

अंडा में पाया जाने वाला कैलोरी, प्रोटीन कार्बोहाइड्रेट और सोडियम के तत्व हड्डियों के साथ-साथ दिमाग के लिए भी बेहद ही फायदेमंद होते हैं. अत्यधिक मात्रा में अंडा के सेवन से पाचन तंत्र पर बुरा प्रभाव पड़ता है. कई बार अत्यधिक मात्रा में अंडा के सेवन से व्यक्ति को एलर्जी की समस्या का भी सामना करना पड़ता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version