Site icon Bloggistan

सेहत के लिए जितनी फायदेमंद उतनी ही नुकसानदायक हैं ये सब्जियां, ऐसे करें बचाव

Vegetables Benefits for Health: सुबह या शाम के समय भोजन के दौरान कई तरह की सब्जियों का सेवन किया जाता है. स्वस्थ और तंदुरुस्त रहने के लिए विटामिन, मिनरल्स, आयरन सहित तमाम पोषक तत्वों से भरपूर सब्जियों का सेवन करना बेहद ही जरूरी होता है. लेकिन कई बार सब्जियों के बारे में सही जानकारी न होने के कारण हम उनका सेवन अधिक मात्रा में कर लेते हैं जिससे स्वास्थ्य बिगड़ने लगता है. आइए जानते हैं सेहत के लिए किन सब्जियों का सेवन फायदेमंद के साथ-साथ नुकसानदायक भी है.

सर्दी के दिनों में लौकी का सेवन

लौकी का तासीर ठंडा होता है जिससे सर्दी के दिनों में सेवन से स्वास्थ्य बिगड़ सकता है. हालांकि लौकी में पाए जाने वाले कई तरह के पोषक तत्व सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं लेकिन खांसी, सर्दी बुखार के दौरान लौकी के सेवन से बीमारी और भी बड़ी होने लगती है. खांसी सर्दी और बुखार के दौरान लौकी की सब्जी का सेवन भूल कर भी नहीं करनी चाहिए.

मूली फायदेमंद के साथ नुकसानदायक

मूली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. मूली को सलाद के साथ-साथ सब्जी के रूप में भी खाया जाता है. लेकिन सर्दी के दिनों में खांसी, सर्दी और बुखार के दौरान मूली का सेवन बेहद ही खतरनाक होता है.

ये भी पढ़ें: खाने की सब्जी में मिलाएं ये मसाले, स्वाद के साथ कई बीमारियां भी होंगी छू-मंतर

अत्यधिक मात्रा में आलू नुकसानदायक

आलू हार्ट और शुगर के मरीजों के लिए आलू बेहद ही नुकसानदायक होता है. दरअसल आलू में कार्बोहाइड्रेट के तत्व सबसे अधिक मात्रा में पाए जाते हैं जिससे शरीर में कोलेस्ट्रॉल तेजी से बढ़ता है जो शुगर के मरीजों के साथ-साथ हार्ट के मरीजों के लिए खतरनाक होता है. अत्यधिक मात्रा में आलू के सेवन से आंखों की रोशनी भी प्रभावित होती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version