Site icon Bloggistan

लंबी यात्रा के बाद शरीर की कमजोरी और दर्द से छुटकारा दिलाएंगी ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

Weakness and Pain after a Long Journey: लंबी दूरी की यात्रा के बाद शरीर में कमजोरी के साथ-साथ थकान और दर्द की समस्या भी बढ़ जाती है. एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने के लिए लोग कार,ट्रेन या फ्लाइट का उपयोग करते हैं लेकिन ट्रेन और कर में लंबी यात्रा के बाद शरीर में कई तरह की परेशानियां बढ़ जाती है. यदि आप भी यात्रा के बाद शरीर के थकान, दर्द और कमजोरी से परेशान है तो डाइट में कुछ खास तरह की चीजों का सेवन कर सकते हैं.

यात्रा के तुरंत बाद तैलिय खाद्य पदार्थ से दूर

यदि आप भी लंबी यात्रा के बाद तैलिय खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं तो वह आपके स्वास्थ्य के लिए जानलेवा हो सकता है. दरअसल लंबी यात्रा की बात शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की कमी हो जाती है जिनकी पूर्ति के लिए पौष्टिक आहार का सेवन बेहद ही जरूरी होता है. यात्रा के तुरंत बाद तेलिया खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. यात्रा के तुरंत बाद तैलिय खाद्य पदार्थों की सेवन से डाइजेस्टिव सिस्टम पर बुरा असर पड़ता है.

ये भी पढ़ें: गुड़ के सेवन से सेहत को मिलते हैं कई फायदे, पेट की कई बीमारियों से दिलाता है छुटकारा, जानें

लंबी यात्रा के बाद खाएं ये चीजें

छांछ और दही: लंबी यात्रा के बाद शरीर में पोषक तत्वों की पूर्ति के लिए छांछ और दही का सेवन किया जा सकता है छाछ और दही के सेवन से शरीर में कई तरह के पोषक तत्वों की पूर्ति होती है.

नारियल पानी: लंबी यात्रा के बाद शरीर डिहाइड्रेट होना शुरू हो जाता है. शरीर को हाइड्रेट रखने के लिए पेय पदार्थों का सेवन करना बेहद जरूरी हो जाता है. पानी के सेवन से शरीर में डिहाइड्रेशन की समस्या खत्म होती है.

केला: केला में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन के कई तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से कमजोरी की समस्या को खत्म करते हैं. सर्दी के दिनों यात्रा के दौरान केला के सेवन से बचना चाहिए.

शतावरी: शतावरी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर से कमजोरी की समस्या को खत्म करते है. ये एक तरह का बेहतरीन आयुर्वेदिक औषधि है जिसमें फोलेट, फाइबर और विटामिन के कई तत्व पाए जाते हैं जिससे स्वास्थ्य संबंधित कई फायदे होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version