Site icon Bloggistan

पानी में रहने से पैरों में पड़े छालों से निजात दिलाएंगी ये चीजें, ऐसे करें इस्तेमाल

Blisters on Feet: सर्दी या बरसात के दिनों में पानी में लंबे समय तक रहने से पैरों में छालें पड़ जाते हैं. यदि सही समय पर पैरों में पड़े छालों पर ध्यान ना दिया जाए तो इसमें पस भी भर सकता है. पैरों में पड़े छालों से छुटकारा पाने के लिए कोई तरह के घरेलू उपाय भी अपनाया जाते हैं. आइए जानते हैं कुछ चीजों के बारे में जिनके इस्तेमाल से पैरों में पड़े छालों से निजात पाया जा सकता है.

एलोवेरा जेल से छालों के दर्द से राहत

एलोवेरा जेल में पाए जाने वाले एंटीबैक्टीरियल गुण पैरों में पड़े छालों के कारण सूजन को काम करता है. पैरों में पड़े छालों के दर्द और जलन से राहत पाने के लिए एलोवेरा जेल को लगाकर रखना चाहिए. कई बार छालों पर एलोवेरा जेल के इस्तेमाल से खुजली और जलन की समस्या बढ़ जाती है.

ये भी पढ़ें: BPकंट्रोल के लिए डाइट में शामिल करें ये चीजें, दिल के मरीजों को भी होगा फायदा

छालों के लिए फायदेमंद है ग्रीन-टी

ग्रीन टी में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो शरीर में कई तरह के विटामिन की कमी को पूरा करते हैं. ग्रीन टी के इस्तेमाल से लंबे समय तक पानी में रहने के कारण बने पैरों में छालों के सूजन को कम किया जा सकता है. ग्रीन-टी को छालों पर दो से तीन बार इस्तेमाल के बाद दर्द से राहत मिलती है.

नमक और पानी से छालों से राहत

सर्दियां बरसात के दिनों में पानी में रहने के कारण पैरों में पड़े छालों से राहत पाने के लिए हल्के गुनगुने पानी में नमक को मिलाकर पैरों को धोया जा सकता है. लंबे समय तक गुनगुने पानी में पैरों को डूबा कर रखने से भी छालों के दर्द से राहत मिलती है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version