Site icon Bloggistan

सर्दियों में धूप की कमी को पूरा करेंगी ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

Supplement of Sunlight: सूर्य का प्रकाश शरीर के लिए बेहद ही आवश्यक होता है. शरीर में विटामिन-D की पूर्ति के लिए सूर्य का प्रकाश बेहद ही जरूरी होता है. विटामिन-D से त्वचा के साथ-साथ हड्डियां भी मजबूत रहती हैं. सर्दी के दिनों में लंबे समय तक सूर्य की किरणें दिखाई नहीं देते हैं जिससे शरीर में विटामिन डी की कमी होने लगती है लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताएंगे जिनके सेवन से शरीर में विटामिन-D की पूर्ति की जा सकती है.

विटामिन-D की पूर्ति के लिए खाएं फैटी मछली

फैटी मछली के सेवन से शरीर में विटामिन डी की पूर्ति तेजी से होती है. फटी मछली में कैल्शियम के साथ-साथ प्रोटीन और ओमेगा 3 के तत्व पाए जाते हैं जिनके सेवन से शरीर में विटामिन-D की पूर्ति तेजी से होती है.

मशरूम से विटामिन-D की पूर्ति

शाकाहारी लोग मशरूम के सेवन से शरीर में विटामिन डी की कमी को पूरा कर सकते हैं. मशरूम से कई तरह के स्वादिष्ट व्यंजन तैयार किए जाते हैं जो सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. धूप में सुखाया गया मशरूम विटामिन डी की पूर्ति के लिए बेहद फायदेमंद होता है.

ये भी पढ़ें: दीपावली के एक दिन पहले निकाली जाती है यम की दीया, क्या हैं इसकी मान्यताएं, पढ़ें

विटामिन-D की पूर्ती के लिए खाएं अंडे

अंडे में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं लेकिन एंड के भीतर पाया जाने वाला पीला भाग विटामिन-D की पूर्ति के लिए बेहद फायदेमंद होता है. शरीर में विटामिन-D की पूर्ति के लिए अंडे के पीले भाग का सेवन करना चाहिए.

विटामिन-D के लिए इनका भी करें सेवन

शरीर में विटामिन-D की कमी को पूरा करने के लिए डाइट में कई तरह के चीजों को शामिल किया जा सकता है. यदि आप भी विटामिन-D की कमी से परेशान है तो अपने डाइट में इन चीजों को शामिल कर सकते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version