Site icon Bloggistan

सर्दी के दिनों में बच्चों की इम्यूनिटी को फौलादी बनाती हैं ये चीजें, डाइट में ऐसे करें शामिल

Child Diet in Winter: सर्दी के दिनों में खाने-पीने की वैरायटी में काफी बदलाव हो जाता है. लेकिन बच्चों में सर्दी के दिनों में ठंडी खाद्य पदार्थों के सेवन से अक्सर बीमारी बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है. सर्दी का मौसम शुरू होते ही बाजार में अलग-अलग तरह के रंग बिरंगी सब्जियां और फल आने लगते हैं. मौसमी फलों और सब्जियों के सेवन से बच्चों को स्वास्थ्य संबंधित कई तरह के फायदे होते हैं. आइए जानते हैं सर्दी के दिनों में बच्चों के डाइट के बारे में इसके सेवन से उनकी इम्यूनिटी मजबूत होती है.

बच्चों के लिए खजूर सबसे बेस्ट

सर्दी के मौसम में बच्चों को खनिज तत्वों से भरपूर खजूर खिलाना चाहिए. खजूर एक मीठा खाद्य पदार्थ है जो बच्चों को सामान्य मात्रा में खिलाना चाहिए. खजूर के सेवन से बच्चों में हीमोग्लोबिन का स्तर नियंत्रित रहता है और साथ ही साथ पेट की समस्याओं को भी ठीक करने में मदद करता है.

बच्चों के हड्डियों को मजबूत बनाता है अंडा

अंडा में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों के हड्डियों को मजबूत बनाने का काम करते हैं. बच्चों को अंडा का आमलेट बनाकर खिलाया जा सकता है. अंडा में प्रोटीन के साथ-साथ कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों की सेहत के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं.

ये भी पढ़ें: सर्दी के दिनों में ऐसे नहाने से त्वचा को कई फायदे, सर्दी और जुकाम से भी राहत, जानें

मांस और मछली से बच्चों का सेहत तंदुरुस्त

चिकन और मछली में कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो बच्चों के सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. 1 साल से कम उम्र के बच्चे को मांस या मछली का सेवन नहीं कराना चाहिए. दरअसल मांस एक गरिष्ठ व्यंजन है जिसे पचने में लंबा समय लगता है.

बच्चों के स्वास्थ्य के लिए हरी साग सब्जियां बेहतर

छोटे-छोटे बच्चों को हरी साग सब्जियां पसंद नहीं आती हैं. लेकिन बच्चों के शरीर को पोषक तत्व और प्रोटीन से भरपूर रखने के लिए हरी साग सब्जियां बेहद जरूरी होती हैं. बच्चों को हाय साल्ट सब्जियों के अलग-अलग तरह के स्वादिष्ट व्यंजन बनाकर खिलाया जा सकता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version