Site icon Bloggistan

बच्चों के दांतों को कमजोर बना देती हैं ये चीजें, ऐसे करें बचाव

Child’s Teeth Health: दांतों के स्वास्थ्य को लेकर बच्चों को जानकारी न होने के कारण कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगते हैं. कई बार बच्चे कुछ ऐसी है गलतियां कर देते हैं जिससे उनकी दातों का दर्द असहनीय हो जाता है. बच्चों को मिठाई बेहद ही पसंद होता है. अत्यधिक मिठाई और खट्टे चीजों के सेवन से दांत कमजोर होने लगते हैं. आइए जानते हैं बच्चों के दांत के स्वास्थ्य के लिए कौन-कौन सी चीज नुकसानदायक होती हैं और किन चीजों के सेवन से दांतों को स्ट्रांग बनाया जा सकता है.

अत्यधिक मिठाई खाना

बच्चों को मिठाई बेहद ही पसंद होता है. अत्यधिक मात्रा में मिठाई के सेवन से भी बच्चों के दांत कमजोर होते हैं. दरअसल मिठाई को तैयार करने के लिए चीनी का इस्तेमाल किया जाता है जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद ही नुकसानदायक होता है.

दांतों को दबाकर सोना

दांतों को एक ही तरफ दबाकर सोने से भी दांत कमजोर होने लगते हैं. दरअसल एक ही तरफ लगातार कुछ घंटे तक दांतों पर दबाव पड़ने से ब्लड सर्कुलेशन रुक जाता है जिससे दांत कमजोर होने लगता है.

ये भी पढ़ें: गंजेपन से छुटकारा दिलाएंगी ये चीजें, ऐसे सेवन से चेहरे पर दिखेगी शानदार ग्लोइंग

जरूर से अधिक माउथवॉश करना

बार-बार माउथवॉश करने से भी दांत कमजोर होते हैं. दरअसल मुंह में बैठे कुछ ऐसे कीटाणु भी होते हैं जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. बार-बार माउथवॉश से फायदेमंद कीटाणु में मर जाते हैं जिससे दांत कमजोर हो जाते हैं.

दांतों को मजबूत बनाने के लिए खाएं ये चीजें

दांतों को मजबूत बनाने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों का सेवन किया जा सकता है. डेयरी प्रोडक्ट्स में कैल्शियम के तत्व पाए जाते हैं जो दांतों के स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद होते हैं. दांतों को मजबूत बनाने के लिए दूध और छांछ का अधिक मात्रा में सेवन करना चाहिए. छांछ के सेवन से दांतों का पीएच लेवल भी सामान्य रहता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version