Site icon Bloggistan

हार्ट के मरीजों में अटैक का जोखिम बढ़ा देती है ये चीजें,आज ही बना लें दूरी

Heart Patients should not Eat This: हार्ट हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जिसमें 24 घंटे हलचल होते रहता है. थोड़े समय के लिए भी हार्ट काम करना बंद कर दे तो व्यक्ति की मौत हो जाती है. दरअसल हार्ट हमारे शरीर का एक ऐसा अंग है जो पूरे शरीर में रक्त का परवाह करता है. कई बार गलत खानपान के कारण शरीर में रक्त का प्रवाह धीमा हो जाता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है. आइए जानते हैं हार्ट के मरीजों को किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए.

Unhealthy Diet For Heart Patients

नमक का सेवन हार्ट के लिए हानिकारक

नमक को खाने काज्ञस्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. हार्ट के मरीजों को नमक का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए अत्यधिक नमक खाने से ब्लड प्रेशर लेवल बढ़ जाता है जो हार्ट के जोखिम को बढ़ा देता है. हार्ट के मरीजों को कच्चे नमक के सेवन से बचना चाहिए.

हार्ट के लिए जानलेवा है मैदा युक्त खाद्य पदार्थ

मैदा में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है. इससे तैयार किए गए खाद्य पदार्थ के सेवन से शरीर का कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ जाता है जो रक्त के प्रवाह में बांधा डालता है. हार्ट के मरीजों को मैदा युक्त खाद्य पदार्थ के सेवन से बचना चाहिए.

ये भी पढ़ें: सुबह खाली पेट इन चीजों का सेवन से मिलेगी ‘ग्रेट खली’ जैसी ताकत, पढ़ें

हार्ट के लिए स्ट्रीट फूड है बेहद खतरनाक

बाजार में बिकने वाले स्ट्रीट फूड हार्ट के मरीजों के लिए बेहद ही नुकसानदायक होते हैं. सस्ते तेल और मैदा से तैयार किए जाने वाले बाजार के स्ट्रीट फूड स्वाद में तो बेहद ही शानदार लगते हैं. लेकिन हल्की मात्रा में सेवन से भी शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बिगड़ जाता है जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है.

तैलीय खाद्य पदार्थों का ना करें सेवन

हार्ट के मरीजों को तेल में तले खाद्य पदार्थों का सेवन नहीं करना चाहिए. डॉक्टर भी तैलिय और मसालेदार खाने से दूरी बनाने की सलाह देते हैं. तेल में तले खाद्य पदार्थ ब्लड सरकुलेशन को प्रभावित करते हैं जिससे हार्ट अटैक का जोखिम बढ़ जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version