Site icon Bloggistan

बुढ़ापे में हड्डियों को जवान बना देंगे ये सुपर फूड्स, ऐसे सेवन से मिलेंगे और भी कई फायदे

Super Foods for Bones: हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए लोग कई तरह के खाद्य पदार्थों का सेवन करते हैं. लेकिन कैल्शियम और मैग्नीशियम से भरपूर खाद्य पदार्थ हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सबसे बेहतर माने जाते हैं. बुढ़ापे के समय हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए सोयामिल्क, बादाम, काजू जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन करना चाहिए. हड्डियों को मजबूत करने वाले सुपर फूड्स कई बार सेहत के लिए हानिकारक भी हो जाते है. आईए जानते हैं कुछ सुपर फूड्स के बारे में जिनके सेवन से हड्डियों को मजबूत बनाया जाता है.

Foods for healthy Bones

हड्डियों को मजबूत बनाती है मछली

मछली में पाए जाने वाला विटामिन डी हड्डियों को मजबूत बनाने में सहायक होता है. नियमित रूप से फटी मछली के सेवन से फैक्चर का जोखिम कम होता है. मछली विटामिन के साथ-साथ कैल्शियम का भी एक अच्छा स्रोत है जो टूटी हड्डियों के लिए बियर की फायदेमंद होता है.

ड्राई फ्रूट्स का सेवन हड्डियों के लिए बेहतर

ड्राई फ्रूट्स में पाए जाने वाले आवश्यक पोषक तत्व शरीर की हड्डियों के लिए बेहद ही फायदेमंद होते हैं. रोजाना हल्के की मात्रा में ड्राई फ्रूट्स के सेवन से हड्डियों के घनत्व में सुधार और फैक्चर का खतरा कम होता है.

डेयरी प्रोडक्ट्स हड्डियों के लिए बेहद फायदेमंद

दूध, दही, घी और मक्खन जैसे डेयरी प्रॉडक्ट्स के सेवन से हड्डियों में मजबूती आती है. डेयरी प्रोडक्ट्स में पाया जाने वाला कैल्शियम कई अन्य तरह की बीमारियों के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है.

हड्डियों के लिए बेहतर हैं हरी पत्तेदार सब्जियां

हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन भरपूर मात्रा में करना चाहिए. पालक, ब्रोकली और साग में पाया जाने वाला विटामिन के हड्डियों के स्वास्थ्य में बेहद महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

ये भी पढ़ें: खाली पेट चाय का करते हैं सेवन, तो हो जाएं सावधान, वरना पेट की बीमारियां शरीर को बना देंगी खोंखला

Exit mobile version