Site icon Bloggistan

लंबे समय तक इयरफोन के इस्तेमाल से कानों में बढ़ सकती हैं ये समस्याएं, ऐसे करें बचाव

Earphone for Ear Health: आज के समय में ईयरफोन और हेडफोन का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है. किसी से बात करने या गाना सुनने के लिए आपने भी अक्सर ईयरफोन या हेडफोन का इस्तेमाल किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं लंबे समय तक ईयर फोन या हेडफोन के इस्तेमाल से कानों से सुनने की क्षमता पर बुरा प्रभाव पड़ता है. दरअसल ईयरफोन से निकलने वाली ध्वनि की तरंगे कानों के चद्दर पर बुरा प्रभाव डालती है जिससे सुनने की क्षमता कमजोर हो जाती है.

क्यों बढ़ने लगती है कानों की समस्याएं

लंबे समय तक ईयर फोन के कानों की परत पर बुरा प्रभाव पड़ता है दरअसल ईयर फोन से निकलने वाली ध्वनि की तरंगे लंबे समय तक एक ही परत से टकराकर उसे खराब कर देती हैं जिससे कानों में कम सुनने सहित कई समस्याएं उत्पन्न होने लगती हैं.

ईयरफोन बढ़ा सकता है ये परेशानियां

लंबे समय तक ईयरफोन के इस्तेमाल से कानों में कई तरह की समस्याएं बढ़ने लगते हैं. ईयरफोन के इस्तेमाल से कान में तेज दर्द, सुन्नापन, बहरापन, सिर दर्द और कानों में संक्रमण की समस्या बढ़ने लगती है.

ये भी पढ़ें: रेल में बिना टिकट यात्रा करते पकड़े जानें पर बढ़ सकती हैं मुश्किलें, जानें क्या है नियम

कानों को नुकसान से बचाने के लिए करें ये काम

कानों की नसों पर भी बूरा असर

ईयरफोन या हेडफोन के लंबे समय तक इस्तेमाल से कानों की नसें भी ब्लॉक हो जाती हैं जिससे सूजन की समस्या बढ़ जाती है. सूजन की समस्या बढ़ने से कान की सेंसिटिविटी भी खत्म हो जाती है जिससे व्यक्ति बहरेपन का शिकार हो जाता है.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version