Site icon Bloggistan

रोटी पकाते समय इन गलतियों से बढ़ सकता है कैंसर का खतरा, ऐसे करें बचाव

Mistakes While Making Roti: किचन में कई तरह के आटो से रोटियां तैयार की जाती हैं जिससे भारत के साथ-साथ देश विदेशों में भी लोग बड़े ही चाव से खाना पसंद करते हैं. रोटी एक खास तरह की खाद्य पदार्थ है जो सुबह-शाम दोपहर कभी भी खाई जा सकती है. रोटी पकाते समय कई तरह की बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है. यदि आप भी रोटी पकाते समय फुलाने के लिए केवल एलपीजी गैस के आग का इस्तेमाल करते हैं तो वह आपके लिए जानलेवा हो सकता है. आइए जानते हैं…

रोटी बनाते समय गैस पर ये गलतियां जानलेवा

किचन में लोग रोटी तैयार करते समय समय कम लगने के लिए एक चूल्हे पर तवा की सहायता से रोटी को सेंकते हैं और दूसरे चूल्हे को बिना दवा के रोटी को फुलाने के लिए इस्तेमाल करने लगते हैं जो बेहद ही खतरनाक होता है.

रोटी से कैंसर का खतरा कैसे

दरअसल रोटी को फुलाने के लिए बिना चूल्हा दूसरे गैस के इस्तेमाल से एलपीजी गैस की रोटी के अंदर चली जाती है जो कैंसर जैसी गंभीर बीमारी को जन्म देती है. यदि आप भी रोटी फूलने के लिए बिना चूल्हा एलपीजी गैस का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सावधानी बरतने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें: सर्दियों में इन गलतियों से शरीर की नसें होने लगती हैं ब्लाक, पढ़ें बचाव

रोटी से सांस लेने की बढ़ सकती है समस्याएं

रोटी तैयार करते समय प्राकृतिक गैस या स्टोव से निकलने वाले कार्बन मोनोऑक्साइड और कुछ अवांछनीय पदार्थ सांस लेने की समस्या को भी बढ़ा देते हैं. हार्ट के मरीजों के लिए प्राकृतिक गैस या स्टोव पर सेंककर तैयार की गयी रोटी बेहद ही खतरनाक होती है.

गैस से निकलते हैं हानिकारक केमिकल्स

रोटी पकाते समय के गैस के आग के इस्तेमाल से रोटी के अंदर हानिकारक केमिकल्स प्रवेश कर जाते हैं जो मानव शरीर के लिए बेहद खतरनाक होता है. रोटी पकाते समय तवा का इस्तेमाल से सेहत को कोई नुकसान नहीं होते हैं.

नोट: लेख में दी गई जानकारी की सटीकता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. लेकिन फिर भी इस पर अमल करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें. हमारा उद्देश्य आपको सिर्फ जानकारी उपलब्ध कराना है. Bloggistan इसकी नैतिक जिम्मेदारी नहीं लेता.

आपके लिए – लाइफस्टाइल से जुड़ी खबरें यहाँ पढ़ें

Exit mobile version